Friday, Apr 26 2024 | Time 18:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कृषि विभाग की ओर से खेत दिवस का आयोजन

जालंधर, 11 सितंबर (वार्ता) किसानों को मक्की की खेती के प्रति उत्साहित करने के लिए पंजाब कृषि और किसान कल्याण विभाग ने आज जालंधर विकासखंड (पश्चिमी) के गाँव गिल्ल में 'खेत दिवस' आयोजित किया जिसमें अलग -अलग गाँवों के 100 से अधिक किसानों ने भाग लिया।
इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए मुख्य कृषि अधिकारी जालंधर डॉ नाज़र सिंह ने किसानों को बताया कि विभाग की तरफ से फ़सली विभिन्नता कार्यक्रम के अंतर्गत विशेषज्ञों की देख-रेख में 120 मक्की प्रदर्शनी क्लस्टर 10 हेक्टेयर भूमि में लगाये गये हैं। उन्होंने कहा कि मक्की की खेती के प्रोग्राम के अंतर्गत प्रति हेक्टेयर 5000 रुपए का खर्चा किया गया है जिसमें मक्की का बीज, ज़िंक, हरबीसाइड, कीटनाशक दवाएँ और मज़दूरी शामिल हैं।
डॉ सिंह ने बताया कि मक्की की फ़सल थोड़े समय की फ़सल है और राज्य में धरती नीचे पानी के स्तर को बढ़ाने में मददगार है। उन्होंने किसानों से कहा कि मक्की की फ़सल को अधिक से अधिक अपनाया जाये क्योंकि इससे बहुत लाभ बहुत हो सकता है।
इस अवसर पर मुख्य कृषि अधिकारी ने किसानों को इन-सीटू मैनेजमेंट के बारे में बताते हुए कहा कि इसके अंतर्गत किसानों को अति आधुनिक मशीनों जैसे हैपी सीडर, पैडी स्टराय चोपर, मल्चर, हाइड्रोलिक रीवरसीबल एम.बी. प्लांट, ज़ीरो कोशिश ड्रिल, सुपर एस.एम.एस. रोटरी सलेशर /शरब कटर आदि खेती यंत्रों पर सब्सिडी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि कोई भी किसान इन अति आधुनिक खेती यंत्रों से कृषि के अवशेषों का सुचारू ढंग से निपटारा करके पंजाब सरकार की तरफ से राज्य के वातावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए शुरू की गई नयी पहल में शामिल हो सकता है। उन्होंने कहा कि फसलों के अवशेषों का खेतों में ही निपटारा करने के लिए अति आधुनिक खेती यंत्र उपलब्ध करवाने का मुख्य उद्देश्य राज्य के वातावरण को बचाने के साथ-साथ ज़मीन की ऊपजाऊ शक्ति में सुधार लाना है।
डॉ सिंह ने बताया कि पराली को आग लगाने से कई पौष्टिक तत्व और सूक्ष्म तत्व जल जाते हैं और साथ ही कई हानिकारक गैस पैदा होती हैं,जो मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हैं।
इस अवसर पर कृषि अधिकारी डॉ नरेश गुलाटी, डॉ अरुण कोहली, डॉ दिलबाग सिंह सोहल, कृषि विकास अधिकारी डॉ सुरजीत सिंह, डॉ दिनेश कुमार और अन्य उपस्थित थे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image