Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में बेरोजगारी की समस्या विकराल : सुरजेवाला

हरियाणा में बेरोजगारी की समस्या विकराल : सुरजेवाला

चंडीगढ़, 12 सितंबर (वार्ता) हरियाणा में कैथल से विधायक व कांग्रेस मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने आज आरोप लगाया कि हरियाणा में बेरोजगारी की समस्या विकराल है पर प्रदेश की मनोहर लाल खट्टर सरकार लोक सभा चुनाव में मिली जीत की खुमारी और सत्ता के घमंड में इस समस्या की ओर से आँखे मूँद कर गहन निद्रा में लीन है।

श्री सुरजेवाला ने यहां जारी बयान में कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार बेरोजगारी को काबू करने में पूरी तरह विफल रही है और सरकार की गलत नीतियों के कारण आज हरियाणा में बेरोजगारी दर अभूतपूर्व रूप से 28.7 प्रतिशत पर पहुँच गई है, जो देश में सबसे ज्यादा है।

उन्होंने कहा कि सेंटर फार मॉनिटरिंग ऑफ इंडियन इकोनॉमी की पिछले माह देश की बेरोजगारी की स्थिति पर जारी रिपोर्ट से पूरे देश में वर्तमान बेरोजगारी की दर घोर निराशापूर्ण स्थिति का पता चलता है, जो 8.37 प्रतिशत पर है, लेकिन इसी रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा में बेरोजगारी की दर देश में व्याप्त गंभीर बेरोजगारी से भी साढ़े तीन गुना से कहीं ज्यादा दर से बढ़ते हुए भयावह स्थिति में पहुँच गई है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के साथ लगते प्रदेश पंजाब में बेरोजगारी 8.7 प्रतिशत, दिल्ली में 13.6 प्रतिशत, उत्तराखंड में 6.6 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश में 12.3 प्रतिशत दर्शाई गई है, जिससे हरियाणा में निरंतर विकराल रुप ले रही बेरोजगारी की स्थिति का सहज अंदाजा लगाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि देश में आ रही मंदी के चलते आने वाले महीनों में बेरोजगारी की स्थिति के और भी बदतर होने के आसार हैं, लेकिन हरियाणा की सरकार इस समस्या के समाधान के लिए ठोस उपाय करने के प्रयास करना तो दूर इस समस्या को स्वीकार करने से ही इंकार कर रही है। उन्होंने कहा कि गुड़गांव में मारुति कंपनी में उत्पादन कम हो चुका है और इसकी अनुषंगी इकाईयों का उत्पादन भी बुरी तरह प्रभावित है। परिणाम स्वरुप गुड़गांव और इसके आस-पास के गांवों के हजारों कामगार बेरोजगार हो गये हैं। इसके साथ-साथ रेवाड़ी, मानेसर, फरीदाबाद, सोनीपत, बहादुरगढ़, अम्बाला, करनाल की अनेक कम्पनियों से कर्मचारियों की छंटनी के समाचार लगातार आ रहे हैं, जिससे बेरोजगारी और भी बढ़ेगी और गंभीर परिस्थितियों के पैदा होने की आशंका है।

महेश विक्रम

वार्ता

image