Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सेब के दामों में गिरावट, सिंघा का सरकार पर बागवानों की अनदेखी का आरोप

सेब के दामों में गिरावट, सिंघा का सरकार पर बागवानों की अनदेखी का आरोप

शिमला, 18 सितम्बर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश किसान सभा के राज्य सचिव और ठियोग से विधायक राकेश सिंघा ने राज्य में सेब के गिरते मूल्यों पर चिंता व्यक्त करते हुए सरकार पर बागवानों की अनदेखी का आरोप लगाया है।

श्री सिंघा आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि सेब का दाम गिरने से राज्य की चार हजार करोड़ रूपये से ज्यादा की सेब अर्थव्यवस्था पर संकट आ खड़ा हुआ है। देश में मुद्रास्फीति बढ़ रही है लेकिन सेब के दाम गिर रहे हैं जिससे किसानों को उनकी लागत भी नहीं मिल पा रही है। उन्होंने कहा कि सेब की कीमतें औंधे मुंह गिरी हैं जो गत राज्य में लम्बे समय में नहीं हुआ। यह स्थिति ऐसे समय हुई है प्रदेश सरकार राज्य में वैश्विक निवेशक सम्मेलन आयोजित करने जा रही है। उन्होंने सरकार से सेब की फसल की और ज्सादा ध्यान देने की अनुरोध किया।



श्री सिंघा के अनुसार अमरीका से कम सेब आ रहा है और जम्मू कश्मीर के हालात को देखते हुये हिमाचल के सेब के दामों में उछाल आना चाहिए था लेकिन दाम उल्टे गिर रहे हैं। उन्होंने राज्य सरकार पर आरोप लगाया कि वह किसानों और बागवानों की अनदेखी कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार को सेब के प्रशीतन भंडारण पर बल देना चाहिए ताकि बागवान बाजार मांग के अनुसार अपना सेब बेच सकें।



उन्होंने कहा कि बागवानों की लूट का सिलसिला जारी है। एपीएमसी भी अपनी जिम्मेदारी सही तरीके से नहीं निभा रहा है। बागवानों से अनलोडिंग और कॉमिशन के नाम पर लूट की जा रही है। सरकार ने एपीएमसी के अलावा कई कमेटियां बनाई हैं लेकिन बागवानों को इनका फायदा नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि सेब ट्रे की कीमतें बढ़ा दी गई हैं जिससे बागवानाें को मंहगी पैकिंग खरीदनी पड़ रही है।

सं.रमेश 1600वार्ता

image