Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भाजपा की पहली सूची में दो मंत्रियों समेत आठ विधायकों का पत्ता कटा, 24 नये चेहरों पर दांव

चंडीगढ़, 01 अक्तूबर(वार्ता) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिये घोषित की गई 78 उम्मीदवारों की पहली सूची में दो मंत्रियों समेत आठ विधायकों का पत्ता काट दिया है। पार्टी ने जहां 24 नये चेहरों पर दांव खेला है वहीं पिछली बार चुनाव लड़े 26 उम्मीदवारों को भी दरकिनार कर दिया गया है।
पार्टी की पहली सूची में सरकार के दो मंत्रियों फरीदाबाद विधानसभा सीट से विधायक विपुल गोयल और गुरूग्राम जिले की बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक राव नरबीर सिंह का नाम नहीं है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर इनकी जगह पार्टी ने क्रमश: पूर्व विधायक नरेंद्र गुप्ता और नया चेहरे के रूप में मनीष यादव को उम्मीदवार बनाया है। श्री गोयल वर्ष 2014 में पहली बार विधायक बने थे लेकिन इस बार उनका टिकट कटना आश्चर्यजनक है। वहीं बादशाहपुर से राव नरबीर सिंह का टिकट कटने के पीछे केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का हाथ बताया जा रहा है। वह अपनी बेटी आरती राव को टिकट देने के लिये अड़े हुये हैं। इसके अलावा राव नरबीर सिंह की डिग्री का विवाद भी टिकट कटने का कारण बताया जा रहा है।
पार्टी ने छह अन्य विधायकों विमला चौधरी-पटौदी, संतोष यादव-अटेली, संतोष सारवान-मुलाना, श्याम सिंह राणा-रादौर, तेजपाल तंवर-सोहना और कुलवंत बाजीगर-गुहला का भी टिकट काट दिया है। अब पटौदी से सत्य प्रकाश, अटेली से सीता राम यादव, मुलाना से राजबीर बराड़ा(पूर्व विधायक), रादौर से वर्तमान सरकार में राज्य मंत्री कर्णदेव कम्बोज, सोहना से संजय सिंह और गुहला से रवि तारणवाली को चुनाव मैदान में उतारा गया है। इनमें कम्बोज को छोड़ कर सभी नये चेहरे हैं।
पार्टी की पहली सूची में घोषित नामों में जातीय समीकरण को भी साधा गया है। पार्टी ने 17 जाट, 16 अनुसूचित जाति, आठ पंजाबी, ब्राह्मण और वैश्य सात-सात, गुर्जर-छह, पिछड़े वर्ग और यादव चार-चार, मुसलमान-तीन, रोड और सिख-दो-दो, राजपूत और सैनी समुदाय को एक-एक टिकट दिया है।
पार्टी ने दूसरे दलों से आये पांच और चार आजाद विधायकों को टिकट के लिये अंगूठा दिखा दिया है। इनमें पृथला से बहुजन समाज पार्टी के टेकचंद शर्मा, इंडियन नेशनल लोकदल के हथीन से केहर सिंह राणा, सिरसा से मक्खन सिंह, रतिया से रविंदर बलियाला, कलायत से पूर्व विधायक रामपाल माजरा, पुन्हाना से आजाद विधायक रहीस खान, समालखा से रविंदर मछरौली, पुंडरी से दिनेश कौशिक और सफीदों से जसबीर देसवाल हैं।
रमेश1835जारी वार्ता
image