Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अमृतसर से खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स का आतंकवादी गिरफ्तार

अमृतसर से खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स का आतंकवादी गिरफ्तार

अमृतसर 02 अक्टूबर (वार्ता) पंजाब के विशेष अभियान दल (एसएसओसी) ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए मंगलवार देर रात अमृतसर से खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार किए गए आतंकवादी की पहचान साजनप्रीत सिंह के तौर पर हुई है। साजन सिंह पाकिस्तान में बैठे आतंकवादी रणजीत सिंह बिट्टा के सम्पर्क में था। बड़े आतंकवादी हमले की साजिश रच रहे साजन सिंह ने ही पाकिस्तान से आए ड्रोन को नष्ट किया था तथा ड्रोन की सहायता से पंजाब में आए हथियारों को ठिकाने लगाया था।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 और 35 ए को समाप्त करने से बौखलाया पाकिस्तान भारतीय पंजाब में खालिस्तानी आतंकवादियों के सहयोग से गड़बड़ी फैलाने की कोशिश कर रहा है। जिसके चलते पाकिस्तान लगातार हथियारों की बड़ी खेप ड्रोन की सहायता से पंजाब में भेज रहा है। पंजाब पुलिस ने दो ड्रोन पहले जब्त किए थे और इसी कड़ी में पहले भी दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। जिला तरनतारन के गांव चोहला साहिब से बब्बर खालसा इंटरनेशनल व खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के चार आंतकवादियों को भारी मात्रा में हथियारों सहित गिरफ्तार किया गया था। पाक से ड्रोन के जरिए तरनतारन में आने वाले हथियारों के जखीरा मंगवाने वाले दो आतंकवादियों को पुलिस ने पटियाला से गिरफ्तार किया था।

संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा दिए बयान के बाद आशंका है कि आतंकवादियों द्वारा पठानकोट एयरबेस और सेना शिविरों पर हमला करने की आशंका के चलते हाई अलर्ट जारी किया गया है। राज्य में भारी मात्रा में हथियारों की बरामदगी के पश्चात किसी बड़े आतंकवादी हमले की आशंका के चलते राज्य के अमृतसर, गुरदासपुर, बटाला और पठानकोट में अलर्ट जारी किया गया है।

पुलिस ने सोमवार की रात अमृतसर के जंडियाला गुरु इलाके में पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में पुलिस ने तीन बदमाशों को गिरफ्तार कर उनके पास से दो पिस्तौल, तीन मैग्जीन और 64 कारतूस बरामद किए हैं। मुठभेड़ दौरान एसटीएफ के हैड कांस्टेबल गुरदीप सिंह की मौत हो गई थी। पुलिस ने आज गुरदीप सिंह के हत्यारे दो तस्करों को गिरफ्तार कर लिया है।

विशेष अभियान दल (एसटीएफ) के सहायक पुलिस निरीक्षक स्नेहदीप सिंह ने आज बताया कि 24 सितंबर को हथियारों के पकड़े गए बड़े जखीरे और आतंकवादियों से पूछताछ के आधार पर अपराधियों के खिलाफ जिला में कई अभियान चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में सोमवार की देर शाम को पुलिस ने जंडियाला में नाकाबंदी की हुई थी। इस दौरान जांच के लिए एक गाड़ी को रोकने पर उसमें सवार बदमाशों ने गाड़ी से उतर रहे एसटीएफ प्रमुख हरप्रीत सिंह सिद्धू पर गोली चला दी जिसमें श्री सिद्धू बाल बाल बचे। उन्होंने बताया कि जवाबी कार्रवाई में श्री सिद्धू द्वारा चलाई गयी गोली बदमाशों की कार पर लगी। इस दौरान पुलिस ने कार सवार तीनों बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए अपराधियों की पहचान सुखराज सिंह निवासी लखनपाल जिला गुरदासपुर, भूपिंद्र सिंह निवासी चंडे अमृतसर और राजपाल सिंह निवासी रसूलपुर अमृतसर के तौर पर हुई है।

स्नेहदीप सिंह ने बताया कि इससे पहले 24 सितंबर को एसटीएफ पुलिस ने पांच एके 74, एके के 10 मैग्जीन, दो सौ कारतूस, एक पिस्तौल और इसके 20 कारतूस तथा दो मैग्जीन बरामद किए थे। इस संबंध में मोहाली में एसटीएफ के थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई थी पंजाब पुलिस ने मंगलवार को अमृतसर में मुठभेड़ के बाद तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया था। बदमाशों से पूछताछ करने के बाद उनकी निशानदेही पर पुलिस ने पांच एके-47 राइफल बरामद की, साथ ही इनके पास से तीन पिस्तौल और पांच किलो हेरोइन भी बरामद हुई है। फिलहाल बदमाशों से पूछताछ की जा रही है और माना जा रहा है कि इनके पास से और भी हथियार बरामद हो सकते हैं।

सं, ठाकुर, रवि

वार्ता

image