Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अच्छा होता खट्टर सरकार सफाईकर्मियों को नौकरी, जीवन सुरक्षा की गारंटी देती : यादव

चंडीगढ़, 02 अक्तूबर (वार्ता) स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेन्द्र यादव ने आज कहा कि महात्मा गांधी जयंती पर सामाजिक कल्याण के दिखावटी सरकारी कार्यक्रर्मों के आयोजन करने से बेहतर होता कि हरियाणा की खट्टर सरकार दलितों के साथ किए गए वादे पूरे करती और राज्यभर में सफाई कर्मियों को नौकरी व जीवन सुरक्षा की गारंटी देती।
श्री यादव ने यहां जारी बयान में आरोप लगाया कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर हरियाणा सरकार के पास एक भी ऐसे काम की सूची नहीं है जो समाज में दलितों के साथ किए जाने वाले दोयम दर्जे के बर्ताव, जातिवाद और छुआछूत को खत्म किए जाने की दिशा में किया गया हो।
उन्होंने आरोप लगाया कि उच्च न्यायालय ने भी दलित समुदाय से संबंधित सफाई कर्मचारियों की गटर साफ करते समय होने वाली मौतों पर सरकार से जवाब मांगा था और गटर व नालियां साफ करने वाले सफ़ाई कर्मचारियों की मौतों को गम्भीरता से लेते हुए उन्हें गटर में उतरने से पहले मास्क, गैस सिलेंडर आदि जैसे सुरक्षा उपकरण देने और उनके बीमा और पुनर्वास के लिए किए गए कामों का ब्योरा मांगा था।
श्री यादव ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार प्रोहिबिशन ऑफ एंप्लायमेंट ऑफ मैन्युअल स्कैवेजर्स एंड रिहेबिलिटेशन एक्ट को अब तक लागू नहीं कर पाई है जबकि लागू करने की घाेषणा पिछले साल भी की गई थी। उन्होंने कहा कि खबरें हैं कि गटर साफ करते हुए ही इस साल पांच सफाई कर्मचारियों की मौत हो चुकी है।
महेश विक्रम"
वार्ता
image