Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


वर्ष 2025 तक देश की अर्थव्यवस्था पांच खरब डॉलर होगी: अनुराग

शिमला, 04 अक्तूबर (वार्ता) केंद्रीय वित्त एवं कार्पोरेट मामले राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि वर्ष 2025 तक देश की अर्थव्यवस्था पांच खरब डॉलर की होगी तथा बैंकिंग क्षेत्र इस दिशा में बेहतर काम कर रहा है।
श्री ठाकुर ने आज यहां आयोजित ग्राहक मेले का उद्घाटन करने के मौके पर कहा कि तीन से सात अक्टूबर तक बैंक देशभर में 250 जगहों पर इस तरह के मेलों का आयोजन कर रहे हैं। लोगों काे सुलभ ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि लोग अपना कारोबार और व्यवसाय अच्छे से चला सकें। इससे देश कि अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी।

उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में मंदी का असर है लेकिन भारत ने फिर भी इस दौर में अच्छा काम किया है। इस तरह के कार्यक्रमों से यह तय किया जाएगा कि जनता को बैंकों से अपनी जरूरतों के लिए ज्यादा से ज्यादा पैसा मिले। ग्राहक सम्पर्क पहल के जरिए सभी बैंक विभिन्न ऋण योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रयास करेंगे।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार ने देश में निवेश आकर्षित करने के लिए मौजूदा कम्पनियों के लिए कार्पोरेट कर की दर 30 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत कर दी है। इसके साथ ही एक अक्टूबर 2019 के बाद लगने वाली नई विनिर्माण इकाईयों के लिए कर की दर भी घटाकर 15 प्रतिशत की गई है। सरकार के इस कदम से अगले दो वर्षों में भारत दुनिया भर लिए निवेश का केंद्र बन जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस बात पर जोर है कि हर गरीब का खाता बैंक में हो। इसके लिए जनधन योजना शुरू कर हर व्यक्ति को बैंकिंग सेवा से जोड़ने का काम किया गया है। इसके तहत लगभग 36 करोड़ नए बैंक खाते खुले जिनमें 1.60 लाख करोड़ जमा हुए। इसके अलावा केंद्र सरकार ने मुद्रा योजना के जरिए करोड़ों गरीबों को लाखों करोड़ रुपए की सहायता दी। इससे गरीबों के जीवन में बड़ा परिवर्तन आया है।
सं.रमेश 1845वार्ता
image