Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पराली जलाने की समस्या से निपटने के लिए आठ हजार गांवों में नोडल अधिकारी नियुक्त

चंडीगढ़, 17 अक्तूबर (वार्ता)पंजाब में धान के अवशेष (पराली )जलाने की समस्या से निपटने के लिए धान उत्पादक आठ हजार गांवों में नोडल अधिकारी नियुक्त करने का फ़ैसला किया है।
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के सचिव काहन सिंह पन्नू ने आज यहां बताया कि जिन गांवों में पराली जलाने के मामले सामने आये हैं उनकी शिनाख्त की गई है। इनमें वो गांव भी शामिल हैं जो रिवायती तौर पर पराली जलाते हैं। खेतों में पराली जलाने से रोकने के प्रभावी तरीके अपनाते हुये निचले स्तर पर समूची मशीनरी को सक्रिय करने के निर्देश दिए हैं।
कृषि सचिव ने बताया कि सभी उपायुक्तोें को पहले ही प्रभावित गांवों में अधिकारियों /कर्मचारियों को तैनात करने के लिए कहा गया है ताकि किसानों को इस बारे में जागरूक किया जा सके । नोडल अधिकारियों को धान की कटायी के बाद सख्त चौकसी बरतने को कहा गया है।
श्री पन्नू के अनुसार सहकारिता, राजस्व, ग्रामीण विकास एवं पंचायत, कृषि, बाग़बानी और भू संरक्षण विभाग और पंजाब राज्य बिजली निगम लिमिटेड आपसी तालमेल से पराली जलाने से रोकने के लिए साझे तौर पर काम करेंगे। नोडल अधिकारी किसानों के साथ बैठकें करके धान अवशेष प्रबंधन (सी.आर.एम.) मशीनों का प्रबंध करेंगे और गाँवों में किसानों को पैंफलेट और अन्य सामग्री बाँटेंगे। नोडल अधिकारी गुरुद्वारों से या अन्य साधनों से पराली न जलाने के बारे में मुनादी कराएंगे।
श्री पन्नू ने बताया कि राज्य भर की सभी 3485 सहकारी सोसायटियों के सचिवों को भी इस काम पर लगाया गया है। इसी तरह ही ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग केे 1850 पंचायत सचिवों, पावरकॉम के 2000 जूनियर इंजीनियरों, 6000 लाईनमैनों, 200 सब-डिवीजनल अधिकारियोंं, कृषि, बाग़बानी, भू संरक्षण विभागों के 1500 अधिकारियों की सेवाएं इस मकसद के लिए ली जानी हैं। इसके अलावा बाकी विभाग के अधिकारियों और मुलाजिमों की सेवाएं भी इस मकसद के लिए हासिल की जाएंगी।
कृषि सचिव के अनुसार हरेक 20 गाँवों के पीछे एक ब्लॉक विकास एवं पंचायत अधिकारी, ब्लॉक कृषि अधिकारी, सर्कल राजस्व अधिकारी आदि कुआर्डीनेटिंग अधिकारी के तौर पर तैनात किये जाएंगे ।
शर्मा
वार्ता
image