Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जजपा का सभी नौकरियों में 75 प्रतिशत हरियाणवियों के लिये आरक्षण का वादा

चंडीगढ़, 17 अक्तूबर(वार्ता) जननायक जनता पार्टी (जजपा) ने हरियाणा विधानसभा चुनावों के बाद राज्य में पार्टी की सरकार बनने पर सरकारी समेत सभी तरह की नौकरियों में 75 प्रतिशत हरियाणवियों को आरक्षण का प्रावधान करने तथा किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य(एमएसपी) कम से कम 100 रूपये बोनस देने का वादा किया है।
जजपा के राष्ट्रीय प्रधान सचिव के.सी. बांगड़ ने आज यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में पार्टी का चुनाव घोषणापत्र जारी किया जिसे उसने ‘जन सेवा पत्र‘ का नाम दिया है। पार्टी ने सत्ता में आने पर गांवों में शराब के ठेके बंद कराने, ग्रामीण बच्चों को नौकरी परीक्षा में अतिरिक्त दस अंक देने, गांवाें में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने, कर्मचारियों के लिये पुरानी पेंशन बहाल करने, कुरूक्षेत्र में संत रविदास का भव्य मंदिर बनाने, वाहन चालान की दरें कम करने, काला पीलिया और कैंसर जैसी बीमारियों का निशुल्क इलाज मुहैया कराने, निगम और बोर्ड चेयरमैन, सदस्य, ओएसडी और कुलपति और रजिस्ट्रार आदि हरियाणा निवासी ही बनाने का वादा किया है।
डा. बांगड़ ने कहा कि पार्टी ने इनके अलावा अपने जनसेवा पत्र में गांवों-शहरों में कोचिंग सेंटर स्थापित करने तथा छात्रों को निशुल्क कोचिंग मुहैया कराने, महानगरों में छात्रों के लिये छात्रावास का निर्माण करने, किसानों को स्वरोजगार के लिये सीएलयू निशुल्क करने, किसान मॉडल स्कूल स्थापित करने, जींद में शहीद भगत सिंह की विशाल प्रतिमा स्थापित करने, अनुसूचित आयोग एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण बोर्ड स्थापित करने, पत्रकारों को सभी शहरों में चैम्बर, मुफ्त इलाज और सस्ते मकान देने, निजी स्कूलों की फीसें नियंत्रित करने, सैक्टरों में प्लॉट एनहाँसमेंट का बोझ मकान मालिकों पर नहीं डालने, लड़कियों के लिये पहली से पीएचडी तक शिक्षा निशुल्क करने और दिव्यांगों, गरीबों, अनुसूचित वर्ग तथा अन्य जरूरतमंदों को तीन लाख रूपये का ब्याजमुक्त तथा बना गारंटी ऋण प्रदान करने की घोषणा की है।
उन्होंने कहा कि पार्टी सत्ता में आने पर बुजुर्गों, विधवाओं, विकलांगों को प्रतिमाह 5100 रूपये पेंशन तथा यह महिलाओं को 55 वर्ष तथा पुरूषों को 58 वर्ष से लागू होगी। पार्टी गृहणी महिलाओं को बच्चों के पालन पोषण और लालन पालन के लिये तीन हजार रूपये तक मासिक मानदेय देगी। सरपंचों को 8000 रूपये, पंचों को 3000 रूपये, पंचायत समिति सदस्यों को चार हजार रूपये, जिला पार्षद को दस हजार रूपये तथा नम्बरदार को पांच हजार रूपये मासिक मानदेय देगी।
जजपा सरकार किसानों, छोटे दुकानदारों का सहकारी बैंकाें का कर्ज माफ करेगी तथा जमीनों की नीलामी बंद करेगी। नौकरी मिलने तक बेराेजगार शिक्षित युवाओं को 11000 रूपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता, न्यूनतम वेतन 16000 रूपये प्रतिमाह तथा दिहाड़ी 600 रूपये प्रतिदिन तथा सरकारी कर्मचारियों को मकान किराया भत्ता एक जनवरी 2017 से देना लागू करेगी।
रमेश1931वार्ता
image