Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रदेश की दो सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना के लिए काउंटडाउन शुरू

शिमला, 23 अक्तूबर (वार्ता) हिमाचल में दो विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव की गिनती के लिए काउंटडाउन शुरू हो गया है। कल सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हो जाएगी।
चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। धर्मशाला व पच्छाद (सुरक्षित) विधानसभा सीटों पर मतदान 21 अक्तूबर को मतदान हुआ था। कड़ी सुरक्षा के बीच वीरवार को ठीक सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी और परिणाम भी जल्द आने की उम्मीद है। चुनाव मैदान में उतरे कांग्रेस और भाजपा सहित 12 उम्मीदवारों का फैसला कल हो जाएगा।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने बताया कि दोनों विधानसभा क्षेत्रों में उप-चुनावों में लगभग 69 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि धर्मशाला में 65.38 और पच्छाद में 72.85 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।
सिरमौर जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ आरके परुथी ने बताया कि मतगणना को लेकर तमाम तैयारियां पूरी कर दी गई है। मतगणना के लिए 14 टेबल स्थापित किए गए हैं। सबसे पहले पोस्टल बैलट की गणना शुरू होगी। मतगणना को लेकर सुरक्षा व्यवस्था की पुख्ता इंतजाम किए गए है। पच्छाद उपचुनाव में 5 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है, जिसमें से दो उम्मीदवार प्रमुख पार्टी कांग्रेस और बीजेपी, जबकि तीन बतौर निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे है।
वहीं धर्मशाला सीट के लिए धर्मशाला में काउटिंग होगी। यहां मुकाबला त्रिकोणीय होगा। फिलहाल यह सीट भाजपा के कब्जे में थी। लेकिन किशन कपूर के सांसद चुने जाने के बाद खाली हो गई थी। यहां आजाद प्रत्याशी राकेश चैधरी भाजपा और कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं।
हिमाचल में विधानसभा की 68 सीटें हैं। जिसमें भाजपा 44, कांग्रेस के पास 21 और दो आजाद और एक सीट सीपीआईएम के पास है। वर्तमान में दो सीटें खाली होने पर भाजपा के 42 विधायक हैं।
उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव में कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से जयराम सरकार के मंत्री एवं धर्मशाला से विधायक किशन कपूर और शिमला से पच्छाद के विधायक सुरेश कश्यप ने भाजपा टिकट पर चुनाव लड़ा और भारी मतों से जीत दर्ज की थी। दोनों के सांसद चुने जाने के बाद उक्त विधानसभा सीटें खाली हो गई थीं।
सं शर्मा
वार्ता
image