Friday, Apr 26 2024 | Time 17:40 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


धर्मशाला में 7-8 नवम्बर को वैश्विक निवेशक सम्मेलन की तैयारियों जोरों पर

शिमला, 30 अक्तूबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में 7-8 नवम्बर को होने वाले वैश्विक निवेशक सम्मेलन की तैयारियाें जोरों पर है।
इन तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए बुधवार को यहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें सम्बंधित विभागों को समझौता ज्ञापन की प्रगति में तेजी लाने के लिए सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने निवेशकों के साथ व्यक्तिगत सम्पर्क सुनिश्चित करने पर ध्यान देने के भी निर्देश दिये ताकि निवेश सम्बंधी समझौताें पर हस्ताक्षर हों तथा इन्हें जल्द कार्यान्वित किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अभी तक विभिन्न क्षेत्रों में निवेश सम्बंधी 566 समझौतों पर हस्ताक्षर कर चुकी है जिनमें 81319 करोड़ रुपये का निवेश आने की सम्भावना है और लगभग डेढ़ लाख लोगों को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि अधिकांश समझौते उद्योग, पर्यटन और आवास क्षेत्रों में हस्ताक्षर किए गए हैं जो न केवल राज्य के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे बल्कि उन्हें स्वरोजगार के उपक्रम शुरू करने के लिये भी प्रोत्साहित करेंगे।
श्री ठाकुर ने सभी विभागों को भावी उद्यमियों की सुविधा के लिए सभी इंतज़ाम करने को कहा ताकि अधिकतम निवेश आकर्षित किए जा सकें। उन्होंने उद्यमियों को राज्य सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं और प्रोत्साहन के बारे में सूचित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि पर्यटन, आवास और उद्योग क्षेत्रों में मुख्यमंत्री के साथ बी2बी बैठकें आयोजित की जाएंगी ताकि इन मेगा क्षेत्रों के उद्यमियों के साथ सीधा संवाद हो सके। इसके साथ ही स्थानीय उद्यमियों को आमंत्रित करने और उनकी विदेशी प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया गया ताकि स्थानीय निवेशक भी लाभान्वित हो सकें।

बैठक में मुख्य सचिव डाॅ. श्रीकांत बाल्दी ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि वैश्विक निवेशक सम्मेलन की सफलता के लिए सतत प्रयास किए जा रहे हैं। बैठक में इस सम्मेलन की तैयारी को लेकर एक प्रस्तुति भी दिखाई गई।
सं.रमेश1935वार्ता
More News
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image