Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रदेश के पांच जिलों में जन मंच आयोजित

शिमला, 03 नवम्बर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के पांच जिलों हमीरपुर, शिमला, मंडी, ऊना और बिलासपुर में रविवार को जन मंच आयोजित किया गया। कार्यक्रम में 620 से अधिक शिकायतें एवं मांगपत्र प्राप्त हुए, जिसमें से अधिकतर का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया।
सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने जिला हमीरपुर के नादौन विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत सेरा गांव में जन मंच की अध्यक्षता की। जन मंच में कुल 54 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की ‘हर घर में नल से जल’ परियोजना के अंतर्गत प्रदेश की 300 से अधिक योजनाओं को शामिल किया गया है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिए 6500 करोड़ रुपये की शिवा परियोजना भी स्वीकृत की गई है, जिससे हमीरपुर व अन्य जिलों के किसानों एवं बागवानों को स्प्रिंकलर व ड्रिप सिंचाई की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने हमीरपुर जिले में कुल लक्षित चिन्हित 12797 पात्र लाभाथियों में से 12492 को गैस कनेक्शन वितरित किए जाने पर संतोष व्यक्त किया।
शिमला जिला में कोटगढ़ के समीप वीरगढ़ में जन मंच आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने की। जन मंच के दौरान कुल 52 शिकायतें एवं मांगे प्राप्त हुईं, इनमें से अधिकतर का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया। शिक्षा मंत्री ने इस अवसर पर ‘बेटी है अनमोल’ योजना के अंतर्गत सावधि जमा राशि भी वितरित की तथा ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना के तहत बेटियों को सम्मानित भी किया। विधायक राकेश सिंघा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
बिलासपुर जिला के झंडुता विधानसभा क्षेत्र की कलोल पंचायत में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता कृषि मंत्री डाॅ. राम लाल मार्कण्डा ने की। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न ग्राम पंचायत के लोगों द्वारा 119 शिकायतें एवं मांगपत्र प्रस्तुत किए गए। उन्होंने कहा कि जन मंच लोगों की शिकायतें एवं मांगों को प्रस्तुत करने तथा उनके समाधान के लिए एक प्रभावी माध्यम सिद्ध हुआ है। उन्होंने कहा कि यदि कोई जन मंच स्थल पर पहुंचने में असमर्थ है तो वह मुख्यमंत्री हैल्पलाइन के निःशुल्क नम्बर 1100 पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। प्राप्त शिकायतों का संबंधित विभाग समयबद्ध तरीके से समाधान करेंगे।
सं शर्मा
वार्ता
image