Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:23 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्टार्टअप को बढ़ावा देने हेतु हरियाणा सरकार ने तीन इंक्यूबेटर स्थापित किये

चंडीगढ़, 16 नवम्बर(वार्ता) हरियाणा सरकार ने राज्य में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिये गुरुग्राम में ‘नवाचार और स्टार्ट-अप हब’ में तीन इनक्यूबेटर केंद्र स्थापित किये हैं।
राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि सरकार ने तकनीकी शिक्षा विभाग के तहत स्टार्टअप के लिए अत्याधुनिक नेटवर्क निर्माण के लिये चार विश्वविद्यालयों को उनके परिसर में इंक्यूबेशन केंद्र की स्थापित करने के लिये 30-30 लाख रुपये का अनुदान जारी किया गया है। इसके अलावा, उच्च शिक्षा विभाग के तहत तीन अन्य विश्वविद्यालयों को 30 लाख रुपये का अनुदान भी जारी किया गया है।
प्रवक्ता के अनुसार संयुक्त राष्ट्र के यूनाटेड नेशन्स टेक्रोलोजी इनोवेशन लैब(यूएनटीआईएल) के सहयोग से महिला उद्यमियों के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए इंक्यूबेशन केंद्र स्थापित किये जा रहे हैं। इसके अलावा, ब्लॉक श्रृंखला प्रौद्योगिकी में इन्क्यूबेटर के लिए सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) से भी सहयोग लिया गया है। इसके अलावा विभिन्न सरकारी संस्थाओं द्वारा संचालित किए जा रहे मौजूदा इनक्यूबेटरों को भी सरकारी नेटवर्क से जोड़ा जा रहा है।
रमेश1650वार्ता
image