Friday, Apr 26 2024 | Time 17:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दीनबंधु छोटू राम थे अखंड भारत के प्रबल समर्थक : प्रो.यादव

सोनीपत, 22 नवंबर (वार्ता) महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक के सेवानिवृत प्रो.बी.डी.यादव ने कहा कि दीनबंधु छोटू राम अखंड भारत के प्रबल समर्थक थे। वे नहीं चाहते थे कि देश का बंटवारा हो। उन्होंने कहा कि संयुक्त पंजाब में दीनबंधु छोटू राम ने मोहम्मद अली जिन्ना की मुस्लिम लीग के पैर जमने नहीं दिए।
प्रो.यादव डीसीआरयूएसटी, मुरथल में शुक्रवार को आयोजित 12वें दीनबंधु छोटू राम मेमोरियल लेक्चर में बतौर मुख्य वक्ता के तौर पर संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि देवा फाउंडेशन के चेयरमैन देवेंद्र कादयान थे, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.राजेंद्र कुमार अनायत ने की। प्रो.यादव ने कहा कि दीनबंधु छोटू राम प्रखर राष्ट्रवादी थे। वे गोपाल कृष्ण गोखले व श्रीनिवास शास्त्री से कम राष्ट्रवादी नहीं थे। छोटू राम ने अपने भाषण में कहा था कि हम सब भारतीय है। हम सब एक होकर ही विदेशियों को देश से बाहर निकाल सकते हैं।
प्रो.यादव ने कहा कि मोहम्मद अली जिन्ना केवल छोटू राम से राजनीतिक तौर पर डरते थे। छोटू राम ने पंजाब में जिन्ना की पार्टी मुस्लिम लीग के पैर जमने नहीं दिए थे। छोटू राम ने जिन्ना के सांप्रदायिक विचारों को पंजाब में प्रवेश नहीं करने दिया। छोटू राम ने कहा कि जिन्ना निर्माता न होकर विनाशक थे (जिन्ना इज ए डिस्ट्रोयर नॉट ए बिल्डर) ,जिन्ना बनाने वाले नहीं,बल्कि बिगाड़ने वाले थे (जिन्ना इज ए डिमोलिशर नॉट ए कंस्ट्रक्टर )। जिन्ना एक साथ लेकर चलने वालो में नहीं बल्कि विभाजित करने वालो में थे (जिन्ना इज ए सपरेटिस्ट नॉट ए यूनियनिस्ट)। जब तक छोट राम जीवित रहे, उन्होंने मुस्लिम लीग को उभरने नहीं दिया। उन्होंने कहा छोटू राम का मानना था कि देश एक रहेगा तो मजबूत रहेगा। उनका सपना था कि भारत एकजुट रहे। वे देश का बटवारा नहीं चाहते थे। छोटू राम अखंड भारत के समर्थक थे।
प्रो.यादव ने कहा कि छोटू राम रोहतक की अपेक्षा लाहौर में ज्यादा प्रिय थे। उन्होंने गरीबों के लिए कार्य किया। किसानों को ऋण देने के लिए कॉप्रेटिव सोसायटी बनाई। छोटू राम ने ही किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के लिए पोलट्री फार्म को प्रारंभ करवाया था। छोटू राम ने अंग्रेजी शासन से किसानों के हित के लिए सुनहरी कानून(गोल्डन लॉ) पास करवाया,जिससे किसानों को लाभ हुआ। छोटू राम ने आजीवन सिद्धांतों की राजनीति की। उन्होंने सिद्धांतों से कभी समझौता नहीं किया। प्रो.यादव ने कहा कि छोटू राम देश के पहले समाजवादी थे, जिन्होंने सभी धर्मों के गरीबों के हित की लड़ाइ लड़ी।
मुख्यातिथि देवेंद्र कादयान ने कहा कि छोटू राम ने शिक्षा पर बहुत जोर दिया। छोटू राम का मानना था कि किसी भी समाज का विकास शिक्षा के बिना नहीं हो सकता। वे शिक्षा को प्रकाश का प्रतीक मानते थे। उन्होंने कहा कि छोटू राम ने केवल किसानों के लिए ही नहीं अपितु सभी वर्ग के दबे कुचले लोगों के उत्थान के लिए कार्य किए। छोटू राम ने ही विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति प्रारंभ की। छोटू राम ने सूदखोरों के खिलाफ कानून बनवाया व किसानों को फसलों के सही दाम दिलाने का कार्य किया।
कुलपति प्रो.अनायत ने कहा कि छोटू राम श्रीमद्भगवद गीता के कर्म के सिद्धांत पर विश्वास करते थे। भाग्य पर भरोसा न करके कर्म करने की शिक्षा दी। छोटू राम का मानना था कि व्यक्ति को निरंतर कर्म करते रहना चाहिए। छोटू राम ने मेहनत पर विश्वास करने वाले कमेरे वर्ग को जगाने का कार्य किया। वे कानून के अंदर रहकर समाज का विकास करने में विश्वास रखते थे। कार्यक्रम के अंत मे रजिस्ट्रार डा.आर.डी.कौशिक ने सभी का धन्यवाद किया। इससे पूर्व दीनबंधु छोटू राम चेयर के संयोजक डा.बी.एस.दहिया ने सभी का स्वागत किया। इस अवसर पर परीक्षा नियंत्रक प्रो.एम.एस.धनखड़,टीपीओ डा.वी.एस.अहलावत, खेल निदेशक डा.बिरेंद्र हुड्डा, डा.पवन दहिया,डा.अजय डबास, डा.दिनेश सिंह, डा.पूनम श्योराण, डा.अनिल यादव,डा.विनोद सिंह, डा.प्रदीप सिंह,डा.सीमा चावला, डा.मंजू रानी,डा.ममता भगत,डा.सतपाल नेहरा, कार्यकारी अभियंता बलबीर सिंह श्योकंद, एसडीओ राकेश डागर, युद्ववीर दलाल व असिस्टेंट रजिस्ट्रार आनंद राणा आदि उपस्थित थे।
सं, रवि
वार्ता
More News
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image