Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:32 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पगड़ी बैंक, जहां पगड़ी दान भी कर सकते हैं और ले भी सकते हैं

चंडीगढ़/दिल्ली, 24 नवंबर (वार्ता) बच्चों, नौजवानों और जरूरतमंद लोगों को सिख परंपरानुसार पगड़ी बांधने के लिए प्रेरित करने उद्देश्य से एक अनूठी पहल के तहत एक पगड़ी बैंक खोला गया है।
दिल्ली सिख गुरद्वारा प्रबंधक समिति ने यह जानकारी आज यहां दी। समिति के प्रधान मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया की समिति ने गुरू नानक की 550वीं जयंती के उपलक्ष्य में दो नवंबर से गुरद्वारा बंगला साहिब में राजधानी दिल्ली के पहले पगड़ी बैंक की स्थापना की है। उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत पचास रूपये की मामूली कीमत पर आकर्षक पगड़ी प्रदान की जा रही है। उन्होंने स्पष्ट करना चाहा कि पचास रूपये की कीमत लाभार्थी की हिस्सेदारी के रूप में ली जा रही है ताकि बह इसे पूरे सम्मान और स्बाभिमान से पहन सके।
श्री सिरसा ने बताया कि बैंक के लिए पगड़ियां दान के रूप में ली जा रही हैं और लगभग तीन सप्ताह में एक हजार सिखों ने पगड़ियां दान की हैं जिनमें से 500 पगड़ियां 50 रुपये की कीमत पर प्रदान की जा चुकी हैं।
उन्होंने बताया कि प्राप्त पगड़ी को समिति अपने खर्चे पर डाई करवाती है और उसके बाद जरूरतमंदों को उनकी पसंद व आकार के अनुसार पगड़ी पहनाई जाती है। इस समय समिति चार मीटर से सात मीटर तक विभिन्न डिजाइनों की पगड़ियां उपलब्ध करवा रही हैं।
श्री सिरसा ने बताया कि समिति अपने प्रबंधन में चलाये जा रहे सभी दस ऐतिहासिक गुरद्वारों में इस बैंक को शुरू करेगी तथा स्थानीय सिंह सभाओं की तरफ से चलाये जा रहे दिल्ली के लगभग एक सौ प्रसिद्ध गुरद्वारों में इस तरह का टर्बन बैंक को चलाने के लिए मदद देगी।
समिति ने सिख युवकों को पगड़ी बांधने की कला सिखाने के लिए दो सिख बुद्धिजीवियों की सेवाएं ली हैं जोकि नई पीढ़ी को विभिन्न प्रकारों से सिख परंपराओं के अनुरूप पगड़ी बांधने की जानकारी एवं प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं।
महेश विजय
वार्ता
image