Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एनजीटी के निर्देशों की अवहेलना करने पर छह ईंट भठ्ठे सील

जींद, 25 नवम्बर(वार्ता) राष्ट्रीय हरित न्यायधिकरण(एनजीटी) के आदेशों की अवहेलना करने पर हरियाणा के जींद जिले के झील और खेड़ी मसानिया गांवों में आज छह ईंट भठ्ठे सील किये गये।
जिला उपायुक्त डा. आदित्य दहिया द्वारा ईंट भठ्ठों की जांच के लिये गठित पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों की संयुक्त निरीक्षण टीम ने बोर्ड के एसडीओ ओमवीर सिंह के नेतृत्व में झील गांव स्थित ईंट भठ्ठा कम्पनियों नवदुर्गा ब्रिक्स कम्पनी, जय मां दुर्गा, श्रीराम ब्रिक्स कम्पनी, खेड़ी मसानिया गांव स्थित उचाना ब्रिक्स कम्पनी, बाला जी ब्रिक्स कम्पनी उचाना, उझाना स्थित गर्ग भठ्ठा कम्पनी की जांच की। इस दौरान टीम ने पाया कि ये ईंट भठ्ठे एनजीटी द्वारा जारी किए गए आदेशों का पालन नहीं कर रहे हैं। जिस पर टीम ने कार्रवाई करते हुये उक्त सभी ईंट भठ्ठों को सील कर दिया।

पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एसडीओ और खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की सहायक खाद्य आपूर्ति अधिकारी बबीता ढुल ने बताया कि एनजीटी के निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए ईंट भठ्ठों का निरीक्षण किया जाता रहेगा। अगर कोई ईंट भठ्ठा इन निर्देशों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि एनजीटी के स्पष्ट निर्देश हैं कि जब तक पर्यावरण प्रदूषण में सकारात्मक सुधार नहीं हो जाता तब तक एनसीआर में ईंट भठ्ठे बंद रहेंगेे लेकिन कुछ ईंट भठ्ठे अब भी चल रहे हैं कार्रवाई कर इन्हें सील कर दिया गया है।
सं.रमेश1930वार्ता
image