Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कैंसर पीड़ितों को सस्ते इलाज के लिए अब नहीं जाना होगा बीकानेर

मानसा, 27 नवंबर (वार्ता) होमी भाभा कैंसर हॉस्पीटल, संगरूर के मानसा नागरिक अस्पताल में कैंसर पीड़ितों के लिए जल्द ही एक ओपीडी शुरू करने के बाद कैंसर पीड़ितों को सस्ते इलाज के लिए बीकानेर नहीं जाना पड़ेगा।
सिविल सर्जन मानसा डॉ़ लाल चंद ठकराल ने आज यह घोषणा यहां पंजाब स्वास्थ्य प्रणाली निगम, होम भाभा कैंसर अस्पताल और मुंबई के टाटा मेमोरियल सेंटर की ओर से कैंसर की रोकथाम और उपचार के संदर्भ में पांच दिवसीय जागरूकता कार्यशाला के अवसर पर मीडियाकर्मियों से बातचीत में की।
कार्यशाला में चिकित्सा अधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, आशाकर्मी, आक्सीलरी नर्सिंग मिडवाईफरी (एएनएम), जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी (जीएनएम) और आंगनवाड़ीर्मियों ने हिस्सा लिया जिन्हें लोगों को कैंसर के समय रहते पता लगाने के बारे में बताने के तरीकों को लेकर समझया गया।
श्री ठकराल ने कहा कि सब्सीडाइज्ड दरों पर श्रेष्ठ कैंसर उपचार अब होमी भाभा कैंसर अस्पताल में उपलब्ध है और अस्पताल जल्द ही मानसा नागरिक अस्पताल में कैंसर आऊट पेशंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) खोला जायेगा जो जिले में ही कैंसर पीड़ितों को उपचार मुहैया करोगी।
डॉ़ ठकराल ने बताया कि संगरूर के अस्पताल में केमोथेरेपी दवाएं 67 फीसदी सब्सीडाइज्ड रो पर उपलब्ध हैं। इसके अलावा पंजाब मुख्यमंत्री राहत कोष के तहत मरीजों को डेढ़ लाख रुपये का निशुल्क नकदीरहित उपचार मुहैया कराया जा रहा है।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि मानसा में एक लाख की आबादी पर 57 लोग कैंसर से ग्रस्त हैं। उन्होंने बताया कि सरकार ने घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया था जिसमें मानसा में 450 कैंसर मरीज पंजीकृत किये गये। उन्होंने बताया कि उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार पुरुषों के मुकाबले ज्यादा महिलाओं को कैंसर ग्रस्त पाया गया है।
सं महेश विजय
वार्ता
image