Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:46 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कौशल विकास एवं परियोजना प्रौद्योगिकी में सहयोग हेतु स्वीडन के साथ समझौता

नई दिल्ली, 03 दिसम्बर(वार्ता) हरियाणा में कौशल विकास साझेदारी और परियोजना-आधारित प्रौद्योगिकी कार्यान्वयन और एकीकरण हेतु सहयोग के लिये हरियाणा कनीकी शिक्षा विभाग और स्वीडन की कम्पनी अर्बन टेक स्वीडन के बीच आज एक समझौते पर हस्ताक्षर किये गये।
कार्यक्रम में उपस्थित तकनीकी शिक्षा विभाग के महानिदेशक ए. श्रीनिवास ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यह समझौता यहां आयोजित भारत-स्वीडन बिजनेस लीडर्स राउंडटेबल कार्यक्रम के दौरान किया गया। समझौते के तहत स्वीडन की कम्पनी कौशल विकास साझेदारी और परियोजना-आधारित प्रौद्योगिकी कार्यान्वयन और एकीकरण हेतु सहयोग व्यवस्था के रूप में काम करेगी।
उन्होंने बताया कि अर्बन टेक स्वीडन, एसोसिएशन ऑफ स्वीडिश इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज की इस पहल ने किसी एक पॉलीटेक्निक में से एचवीएसी (हीट वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग) प्रौद्योगिकी में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की है। विभाग ने अर्बन टेक स्वीडन (यूटीएस) के साथ यह पहल की है जो प्रस्तावित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) में कौशल विकास कार्यक्रमों और प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे को लागू करके तकनीकी शिक्षा विभाग को स्थायी तकनीकों, ज्ञान, समाधान और कार्यान्वयन में मदद करेगा। इसका उद्देश्य हरियाणा तकनीकी संस्थान और स्वीडिश उद्योग के बीच अकादमिक-उद्योग इंटरफेस को सक्षम करना है।
रमेश1835वार्ता
image