Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:10 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव पर राज्यपाल की हरियाणावासियों को बधाई

कुरूक्षेत्र, 03 दिसम्बर(वार्ता) हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने कुरुक्षेत्र में आयोजित किये जा रहे अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव की बधाई देते हुए कहा कि कुरुक्षेत्र एक आध्यत्मिक, धार्मिक और शिक्षा का केंद्र है तथा इस महान भूमि की धूल को मानव अपने माथे पर लगाकर स्वयं का धन्य मानता है।
श्री आर्य ने आज यहां गीता महोत्सव को लेकर एक संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुये कहा कि कुरुक्षेत्र को भारत की प्राचीन संस्कृति का उदगम स्थल भी कहा जाता है। कुरुक्षेत्र ऋषियों मुनियों तथा देवताओं की तपोस्थली, कर्मभूमि और यज्ञभूमि के रूप में विश्वभर में विख्यात है। उन्होंने कहा कि गंगाजल से तो केवल मुक्ति ही प्राप्त होती है लेकिन कुरुक्षेत्र के जल, थल और वायु तीनों ही मुक्ति के प्रदाता है। गीता एक ऐसा धार्मिक ग्रंथ है जो कर्मप्रधान पर आधारित है। भगवान कृष्ण ने गीता में वसुधैव कुटम्बकम का संदेश दिया। यह संदेश निष्काम कर्म का एक दर्शन है जोकि हर प्राणी और प्रत्येक समाज एवं राष्ट्र की उन्नति का आधार है। यहां तक की बाबा साहिब डा. भीमराव अम्बेडकर ने भी गीता के वसुधैव कुटम्बकम के उद्देश्य को आत्मसात किया है। उन्होंने शिक्षित, संगठित रहने की व्याख्या गीता से ही ली। पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने भी गीता से प्रेरणा पाकर अपने एकात्मक मानवतावाद में अन्तोदय का संदेश दिया।

राज्यपाल ने कहा कि कुरुक्षेत्र की भूमि पर कौरवों और पांडवों के बीच जो धर्म युद्ध हुआ था। इसमें भगवान कृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था। जिसकी प्रासंगिकता आज भी है। स्वयं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गीता के सिद्धांतों को अपनाकर निष्काम कर्म से समाज के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई। उन्होंने गोष्ठी में उपस्थित मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत सहित विभिन्न देशों के राजदूतों और मंत्रियों के साथ लोगों को इस अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव की बधाई देते हुए इसके संदेश को दैनिक जीवन में उतारने की अपील भी की।
रमेश1915वार्ता
image