Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:53 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पहाड़ों पर प्रचंड शीतलहर के साथ धुंध का कहर

शिमला, 23 दिसंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में सर्दी का सीतम झेल रहे लोगों को धुंध की मार भी पड़ रही है जिससे सड़कों पर आवाजाही प्रभावित हुई ।
जनजातीय इलाकों सहित पांच जिलों में धुंध का कहर जारी है । धुंध के कारण प्रदेश के अधिकतर जिलों में न्यूनतम पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है। लाहौल घाटी के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम पारा शून्य से कम 14.3 डिग्री सेल्सियस रहा। मनाली में न्यूनतम पारा शून्य से कम 3.0 डिग्री, और किन्नौर के कल्पा में शून्य से कम 2.9 डिग्री रिकार्ड किया गया।
खासकर नदियों के आसपास के इलाकों में धुंध का कहर जारी है । उना, बिलासपुर, सिरमौर, सोलन और हमीरपुर जिले में धुंध छाई रहने से सड़कों पर चल रहे राहगीरों और वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। धुंध के कारण हादसे भी हो रहे हैं। लोगों को सुबह और शाम वाहनों की लाइटे जलाकर सड़कों पर निकलना पड़ रहा है।
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले दिनों में मौसम साफ रहेगा जिसके चलते क्रिसमस पर बर्फबारी के आसार बहुत कम है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डाॅ मनमोहन सिंह ने बताया कि राज्य में अभी मौसम साफ रहने की संभावना है लेकिन ठंड का प्रकोप जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि मैदानी इलाकों में धुंध पड़ सकती है।
वहीं राज्य के अन्य शहरों में न्यूनतम तापमान इस प्रकार रहा। भुंतर शून्य डिग्री, मंडी के सुंदरनगर शून्य डिग्री, राजधानी के मुख्य पर्यटक स्थल कुफरी में 1.0 डिग्री, शिमला में 3.6 डिग्री, चंबा में 1.2 डिग्री, सोलन में 0.8 डिग्री, मंडी में 3.2 डिग्री, धर्मशाला में 2.6 डिग्री जबकि पालमपुर में 3.0 डिग्री सेल्सियस रहा।
इसी प्रकार अधिकतम तापमान केलांग में शून्य से कम 5.8 डिग्री, कल्पा 4.3, डलहौजी 10.0, चंबा 15.2, कांगडा 19.8, सोलन 20.0, शिमला 14.1, सुंदरनगर 20.2, भुंतर 17.3, उना 11.0, नाहन 16.4 और धर्मशाला में 10.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
सं शर्मा
वार्ता
image