Friday, Apr 26 2024 | Time 23:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अब शीतलहर का सितम शुरू,सीवियर कोल्ड डे ने जमकर कंपाया

चंडीगढ़ ,27 दिसंबर (वार्ता)दिल्ली ,राजस्थान ,उत्तर प्रदेश समेत समूचे उत्तर भारत में अभी सीवियर कोल्ड डे का कहर खत्म नहीं हुआ ,उतने मेें शीतलहर ने क्षेत्र को आ घेरा । हाड़ कंपाती सर्दी अभी कुछ दिन और सतायेगी।
मौसम केन्द्र ने क्षेत्र में आज तथा 29 दिसंबर को कहीं कहीं घने कोहरे ,कोल्ड डे और शीतलहर का प्रकोप बने रहने की चेतावना दी है । मौसम खुश्क बना रहेगा लेकिन कोहरे की संभावना है । 31 दिसंबर को क्षेत्र में बारिश के आसार हैं । क्षेत्र में हिसार सबसे सर्द स्थान दर्ज किया गया जहां पारा शून्य तक चला गया । राजस्थान के निकटवर्ती इलाकों में पारा कम दर्ज किया गया । सिरसा दो डिग्री ,रोहतक तीन तथा भिवानी चार डिग्री रहे । दिल्ली ने पिछले कई वर्षाें के रिकार्ड तोड़ रात का पारा सबसे कम चार डिग्री तक चल गया ।
चंडीगढ़ सहित क्षेत्र में कोहरे से राहत मिलने से हवाई ,रेल और सड़क यातायात सामान्य रहा । शहर तथा अन्य इलाकों में आज कई दिन बाद टिमटिमाते सूरज के दर्शन हुये जिससे कड़ाके की ठंड से राहत नहीं मिल सकी । शहर का पारा छह डिग्री ,अंबाला पांच डिग्री , करनाल सात डिग्री ,नारनौल छह डिग्री रहा ।
पंजाब में भी सर्द दिन तथा शीतलहर का प्रकोप बना हुआ है जिससे अगले तीन दिन राहत की संभावना नहीं है । कहीं कहीं घना कोहरा भी सतायेगा । अमृतसर ,हलवारा ,बठिंडा ,गुरदासपुर का पारा क्रमश: पांच डिग्री , लुधियाना पांच डिग्री , पटियाला छह डिग्री ,आदमपुर छह डिग्री और पठानकोट सात डिग्री रहा । श्रीनगर शून्य से कम चार डिग्री , जम्मू का पारा छह डिग्री रहा ।
हिमाचल प्रदेश के बर्फ से ढके जनजातीय इलाकों में आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है और जरूरत की वस्तुओं सहित कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । इन इलाकों में झरने ,झीलें ,तालाब और नदी नालों के पानी की उपरी परत जम गयी है । वन्य प्राणियों को भी अपने तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है । मंडी की पराशर झील और लाहौल में सिस्सू झील जम गयी है। राज्य के अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम पारा शून्य से नीचे या इसके आसपास रहा ।
अनेकों सड़कों पर बर्फ की मोटी परत जमने से फिसलन हो गई जिससे पर्यटक इन इलाकों में वाहन ले जाने की हिम्मत नहीं कर पा रहे हैं। पराशर ऋषि मंदिर कमेटी एवं पर्यटकों ने पीडब्ल्यूडी से सड़क से बर्फ हटाने की मांग की है।
जनजातीय लाहौल-स्पीति जिला मुख्यालय केलांग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 14.7 डिग्री रहा ।
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो-तीन दिनों में घना कोहरा और शीतलहर का अलर्ट जारी किया है और सैलानियों को जोखिम वाले स्थानों पर न जाने की सलाह दी गई है। राज्य में 31 दिसंबर और एक जनवरी को फिर बारिश-बर्फबारी के आसार हैं।
शर्मा
वार्ता
image