Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रकृति मेहरबान ,हिमपात के बीच होगा नववर्ष का स्वागत

शिमला, 30 दिसंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश नए साल के जश्न के लिए पर्यटन स्थलों पर पहुंचे पर्यटकों की हिमपात के बीच न्यूईयर मनाने की आस इस बार पूरी होने की संभावना है ।
पहाड़ों की रानी शिमला सहित अन्य पर्यटन स्थलोंं को पूरी तरह से सजाया संवारा गया है । अधिकांश पर्यटक शिमला पहुंच चुके हैं। नए साल के लिए सभी होटल पूरी तरह से पैक हो चुके हैं। नए साल का जश्न मनाने हजारों को संख्या में पर्यटक शिमला पहुंच रहे हैं। सड़कों पर जाम की स्थिति बनी हुई है। गाड़ियां पार्क करने के लिए सैलानियों को दिक्कत हो रही है।
मौसम विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञों की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार 31 दिसंबर को प्रदेश के ऊंचे व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों ने चार जनवरी तक प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना जताई है और पहली जनवरी को अधिकतर क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है। इससे पर्यटकों में उमंग उत्साह है । पर्यटकों को नववर्ष का जश्न बर्फ के बीच मनाने का मौका मिलेगा। हिमाचल के पर्यटन स्थल शिमला, मनाली, डल्हौजी व धर्मशाला के मैक्लोडगंज और नड्डी में बर्फ के बीच मस्ती करने का मौका मिल सकता है।
दिलचस्प बात यह है कि विवाहित जोड़े और परिवार भी छुट्टियां मनाने के लिए समुद्र तट के बजाए ठंडी जगहों पर जाना पसंद कर रहे हैं। विश्लेषण में पता चला है कि ठंडी जगहों पर जाने वाले विवाहित जोड़ों की संख्या में 99 फीसदी की वृद्धि हुई है। देखा जाए तो कुफरी, नारकंडा, नालदेहरा, सहित शिमला में सभी होटलों में आक्यूपैंसी फुल है। इसके साथ ही प्रदेश के मुख्य पर्यटक स्थल मनाली, डलहौजी, मक्लोड़गंज, सहित सभी जगह रहने को स्थान नहीं मिल रहे हैं। होम स्टे से लेकर निजी होटलों में भी अडवास बुकिंग हो चुकी है।
नए साल के जश्न को निर्विघ्न बनाने के लिये पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये हैं । पुलिस अधीक्षक शिमला ओमपति जामवाल ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि शिमला में नए साल के जश्न के लिए 400 जवानों की तैनाती की गई है। शहर को सात सेक्टर में बांटा गया है। पार्किंग की अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। हुड़दंगियों खासकर शराब पीकर हुड़दंग करने वालों को किसी भी हालत में नहीं बख्सा जाएगा। पुलिस जवानों को किसी भी स्थिति से निपटने के आदेश दिए गए हैं ताकि जश्न मनाने आये लोगों को समस्याओं का सामना न करना पड़े।
सं शर्मा
वार्ता
image