Friday, Apr 26 2024 | Time 17:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पुस्तिका कवर के जरिये बच्चों को गुड टच - बैड टच की जानकारी

सिरसा, 30 दिसंबर (वार्ता) हरियाणा में सिरसा में आज उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने ऐसे पुस्तिका कवर लांच किये जिनके जरिये बच्चों को छेड़छाड़ व बाल यौन शोषण से बचाव के लिए जानकारी दी गई है।
पुस्तिका कवर जिला बाल संरक्षण ईकाई ने जारी किए गए हैं।
श्री गर्ग ने इस अवसर पर बताया कि यह पुस्तिका कवर जिला के सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में बांटे जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन पर बहुत ही सरल भाषा में छेड़छाड़ व यौन शोषण से संबंधित जानकारियां दी गई है। उन्होंने बताया कि आम तौर पर बच्चे मौखिक रूप से दी गई इस प्रकार के विषयों की जानकारी भूल जाते हैं, लेकिन पुस्तिका कवर के रूप में यह हमेशा उनके पास रहेगी।
उन्होंने बताया कि पुस्तिका कवर पर पोक्सो एक्ट के अंतर्गत 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के साथ हुए यौन उत्पीड़न और यौन शोषण जैसे जघन्य अपराधों को रोकने के लिए बनाए गए कानून के बारे में भी बताया गया है। इसके अलावा एनसीपीसीआर की वेबसाईट पर पोक्सो ई-बॉक्स के बारे में भी जानकारी दी गई है। उन्होंने बताया कि यदि किसी भी बच्चे के साथ कोई अप्रिय घटना होती है तो उसकी जानकारी चाईल्ड हेल्पलाईन नम्बर 1098 पर दी जा सकती है। इसके साथ-साथ अध्यापकों व अभिभावकों को यह चाहिए कि वे बच्चों से घुल-मिल कर रहें और उनके साथ मित्रतापूर्ण व्यवहार करें ताकि बच्चे निसंकोच अपनी समस्याओं को उनके सामने रख सकें। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि इस प्रकार की घटना होने पर उसकी सूचना पुलिस, सीडब्ल्यूसी, जिला बाल संरक्षण ईकाई को अवश्य दें ताकि बच्चें को मानसिक व शारीरिक तनाव से बचाया जा सके। इसके अलावा उन्होंने जिला के सभी स्कूल प्रशासन से भी कहा कि इस प्रकार की घटनाओं होने पर इस पर तुरंत कार्रवाही करवाना सुनिश्चित करें।
जिला बाल संरक्षण अधिकारी डा. गुरप्रीत कौर ने बताया कि इस पोस्टर में बाल यौन शोषण, शोषण की घटनाओं की निशानियां, क्या करें और क्या नहीं, बच्चों के अधिकारों, यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण करने से संबंधित अनिनियम व पोक्सो एक्ट, गुड टच व बैड टन में फर्क, चाईल्ड हैल्प लाईन नम्बर, पोक्सो ई-बॉक्स आदि के बारे में जानकारी दी गई है। इस मौके पर संरक्षण अधिकारी संस्थागत विजय कुमार भी मौजूद थे।
सं महेश
वार्ता
More News
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image