Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्टेशन नवनिर्माण से किसी भी धर्म की भावना नहीं होगी आहत: औजला

अमृतसर 28 जनवरी (वार्ता) कांग्रेस सांसद गुरजीत सिंह औजला ने मंगलवार को कहा कि अमृतसर रेलवे स्टेशन के नवनिर्माण के लिए तैयार किए गए डिजाइन से किसी भी धर्म की भावनएं आहत नहीं होंगी।
श्री औजला ने रेलवे स्टेशन के नव -निर्माण को लेकर आज रेलवे के डीआरएम फ़िरोज़पुर, जी एम रेलवे और अमृतसर के पुलिस और प्रशासनिक आधिकारियों के साथ मीटिंग की। उन्होने 300 करोड़ रुपए की लागत के साथ बनने वाले इस स्टेशन के विस्तार में रुकावट बन रहे ज़मीन के मुद्दे को हल करने के लिए जिला उपायुक्त शिवदुलार सिंह ढिल्लों से अनुरोध किया जिससे स्टेशन के निर्माण का काम जल्दी शुरू हो सके।
श्री औजला ने कहा कि उक्त स्टेशन पर बनने वाले 12 प्लेटफार्मों में से एक प्लेटफार्म अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल को ध्यान में रखकर विकसित किया जाये, जिससे कल को पाकिस्तान के साथ हालात सुधरने पर लाहौर से सीधे रेल गाड़ी अमृतसर आ सके और इस प्लेटफार्म पर इमीग्रेशन और कस्टम आदि के काउन्टर बन सकें। उन्होने रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक रास्ते रखने की वकालत भी की, जिस पर 32 सुरक्षा रास्ते देने का फ़ैसला किया गया। उन्होने स्टेशन तक आने और जाने वाले वाहनों के लिए भी अलग -अलग तरफ से पाँच से अधिक रास्ते रखने की हिदायत की, जिससे स्टेशन के बाहर जाम न लगे।
सांसद औजला ने बताया कि स्टेशन पर 800 कारों की पार्किग, शापिंग माल, पाँच तारा होटल, फूड कोर्ट, आराम घर, आदि बनाने का विचार है। इसके रास्ते दोनों तरफ़ भाव गोलबाग और जी टी रोड की तरफ होंगे, जिसके साथ आना -जाना आसान रहेगा। उन्होने स्पष्ट किया कि इसके डिज़ाइन को ऐसा कोई आकार न दिया जाये, जो कि किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाता हो। उन्होने नये बनने वाले रेलवे स्टेशन पर भी श्री दरबार साहब के माडल को बढ़िया स्थान देने की हिदायत की। उक्त स्टेशन पव्लिक -प्राईवेट हिस्सेदारी के अंतर्गत तैयार करने का फ़ैसला केंद्र सरकार ने किया है।
सं.ठाकुर.संजय
वार्ता
image