Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


युवा अनुशासित बनकर कुशल नेतृत्व प्रदान करें :राज्यपाल

युवा अनुशासित बनकर कुशल नेतृत्व प्रदान करें :राज्यपाल

चंडीगढ़, 04 फरवरी(वार्ता) हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने युवाओं का आहवान किया है कि वे राष्ट्रीय कैडेट कोर ,एन.सी.सी. राष्ट्रीय सेवा योजना,एन.एस.एस का प्रशिक्षण अवश्य प्राप्त करें ताकि वे अनुशासित बनकर कुशल नेतृत्व प्रदान करने में सक्षम हों।

श्री आर्य मंगलवार को एन.सी.सी. व एन.एस.एस के कैडेट्स व स्वयंसेवकों के सम्मान में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस समारोह में एन.सी.सी. के उन सभी 32ं कैडेट्स व एन.एस.एस. के नौ स्वयंसेवकों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में आयोजित परेड तथा प्रधानमंत्री रैली में भाग लिया था। इन में दस गर्ल्स कैडेट्स शामिल है।

हरियाणा की एन.सी.सी. की इस टुकड़ी ने इस बार भी चैाथी बार परेड में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इसी तरह से एन.एस.एस के नौ स्वयंसेवकों को सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कैडेट कोर एन.सी.सी. का आदर्श ‘‘एकता एवं अनुशासन‘‘ है, जबकि राष्ट्रीय सेवा योजना का आदर्श ‘‘मैं नहीं बल्कि आप‘‘ है। ये दोनों संस्थाएं अपने आदर्शों पर कार्य कर युवाओं में राष्ट्र व समाज सेवा की भावना भरती है।

श्री आर्य ने कहा कि देश महात्मा गांधी की 151वीं जंयती मना रहा है। ऐसे अवसर पर एन.सी.सी. के कैडेट ने गणतंत्र दिवस परेड में प्रथम स्थान प्राप्त कर प्रदेश को गौरवान्वित किया है। सभी कैडेट्स व स्वयंसेवी बधाई के पात्र है।

एन.सी.सी. व एन.एस.एस में लड़कियां भी लड़को की तरह प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है और ये भी पूरी तरह प्रशिक्षित होकर देश व समाज सेवा के लिए तैयार है।

उन्होनें युवाओं से अपील की कि वे अपनी युवा शक्ति को चैनेलाइज कर सामाजिक कुरीतियों को दूर करते हुए समाज व राष्ट्र की प्रगति में अपना महत्वपूर्ण योगदान देें। राज्य सरकार भी राष्ट्रीय कैडेट कोर व राष्ट्रीय सेवा योजना की गतिविधियाें को लोकप्रिय बनाने और उन्हें प्रोत्साहन देने का भरसक प्रयत्न करेगी।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने सभी कैडेट्स व स्वयंसेवकों को बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश के युवा कैडेट्स व स्वयंसेवी भविष्य में और ज्यादा संख्या में गणतंत्र दिवस समारोह में राज्य का प्रतिनिधित्व करेगें, जिससे प्रदेश का नाम रोशन होगा।

शर्मा

वार्ता

image