Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भिवानी में बन सकता है प्रदेश का पहला ड्रोन ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट सेंटर

भिवानी, 15 मार्च (वार्ता) अगर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय की मंजूरी मिल गई तो हरियाणा के भिवानी में प्रदेश का पहला ड्रोन ट्रेनिंग एंड डेवलेपमेंट सेंटर बनाया जाएगा।
आधिकारिक सूत्रों ने आज यूनीवार्ता को बताया कि सैद्धांतिक तौर पर इसका निर्णय हो चुका है और केंद्रीय नागरिक उड्डयन विभाग, महानिदेशक को इस संदर्भ में पत्र लिखकर परमिशन मांगी गई है।
सूत्रों के अनुसार हालांकि आम जगह पर इस तरह का केंद्र बनाने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय की मंजूरी की जरूरत नहीं है, लेकिन प्रदेश सरकार भिवानी स्थित हवाई पट्टी पर ही यह केंद्र बनाना चाहती है। सूत्रों के अनुसार चूंकि आम तौर पर हवाई अड्डा प्राधिकरण हवाई अड्डों और हवाई पट्टियों के आसपास ड्रोन के इस्तेमाल की मंजूरी नहीं देती इसलिए पत्र लिखकर मंजूरी की मांग की गई है।
नागरिक उड्डयन विभाग का कहना है कि भिवानी में केवल हवाई पट्टी ही है और इसका इस्तेमाल भी अति
महत्वपूर्ण व्यक्तियों के विमान के लिए कभी-कभार किया जाता है। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने इस संदर्भ में नागरिक उड्डयन महानिदेशक अरुण कुमार को पत्र लिखा है। पत्र के जरिए उन्होंने भिवानी हवाई पट्टी पर ड्रोन उड़ाने की मंजूरी देने का आग्रह किया है, जिससे प्रदेश में युवाओं को ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग उपलब्ध हो सके।
मंजूरी मिलने के बाद युवाओं को भिवानी हवाई पट्टी पर ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग के साथ- साथ ड्रोन डेवलपमेंट का कोर्स करने की भी सुविधा मिलेगी।
सं महेश विजय
वार्ता
image