Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा शिक्षा विभाग ने छह साल में बंद किये 136 सरकारी स्कूल

हिसार, 17 मार्च (वार्ता) : हरियाणा मौलिक शिक्षा निदेशालय ने पिछले छह साल के दौरान प्रदेश में 40 नए सरकारी विद्यालय खोले हैं, जबकि 136 प्राइमरी सरकारी स्कूलों पर ताला लगा दिया है, यानी इन्हें स्थायी तौर पर बंद करा दिया है।
यह जानकारी गैर सरकारी संस्था स्वास्थ्य शिक्षा संगठन के प्रदेेशाध्यक्ष बृजलाल परमार को सूचना अधिकार के तहत दी गई है। श्री परमार ने बताया कि 40 नए स्कूलों में भिवानी, फतेहाबाद, हिसार, झज्जर, करनाल, पलवल, पंचकूला, सिरसा में एक-एक प्राइमरी स्कूल खुला है, जबकि गुरूग्राम में 13 और मेवात के नूंह में 19 नए प्राइमरी स्कूल खुले हैं।
उन्होंने बताया कि जो 136 स्कूल बंद किये गये हैं उनमें पूर्व शिक्षामंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा के गृह जिले महेंद्रगढ़ में 19 प्राइमरी स्कूल बंद हुए हैं, जबकि वर्तमान शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर के गृह जिला यमुनानगर में सबसे अधिक 22 प्राइमरी स्कूलों पर ताला लग चुका है।
श्री परमार ने बताया कि आरटीआई से हुए खुलासे के मुताबिक उक्त के अलावा सोनीपत में 11, गुरुग्राम, जींद, कैथल और रेवात में आठ-आठ, अंबाला और झज्जर में सात-सात, भिवानी, हिसार और नूंह मेवात में छह-छह, रोहतक में पांच, फतेहाबाद में चार, करनाल और कुरुक्षेत्र में तीन-तीन, पंचकूला में दो, पलवल, सिरसा और चरखी दादरी में एक-एक स्कूल बंद किया गया है।
सं महेश
वार्ता
image