Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


काेरोना वायरस: पंजाब और चंडीगढ़ में 31 मार्च तक लॉकडाउन

काेरोना वायरस: पंजाब और चंडीगढ़ में 31 मार्च तक लॉकडाउन

चंडीगढ़, 22 मार्च(वार्ता) पंजाब में काेरोना से पीड़ितों की संख्या 21 होने जाने के मद्देनजर तथा इसका प्रकोप और फैलने से रोकने के लिये राज्य सरकार ने सभी जिलों में 31 मार्च तक लॉकडाउन करने का फैसला लिया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्य सचिव करन अवतार सिंह को स्थिति पर नजर रखने तथा सभी जिला अधिकारियों के साथ समन्वय कायम करने के निर्देश दिये हैं। लॉकडाउन के दौरान अस्पताल, दवाईयों की दुकानें, खाना आपूर्ति करने वाली दुकानें और आपात सेवाएं खुली रहेंगी। लोगों को बाहर नहीं निकलने और घरों में ही रहने के निर्देश दिये गये हैं। उन्हें कहीं आने जाने की अनुमति नहीं होगी। राज्य में लोगों के प्रवेश करने और बाहर जाने पर पूर्ण रोक लग गई है। राज्य के स्वास्थय मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा है कि दूध और अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वालों को पूरी तरह से सैनीटाइज़ किया जाएगा। सरकार ने अफवाह फैलाने वालों के साथ भी कड़ाई से निपटने का फैसला लिया है।

राज्य में शनिवार तक काेरोना पीड़ितों के 14 मामले सामने आये थे लेकिन सात नये मामले सामने आने के बाद अब इनकी कुल संख्या 21 हो गई है। राज्य के नवांशहर में एक 70 वर्षीय एक बुजुर्ग की काेरोना से मौत के बाद उसके सम्पर्क में आये सात परिजनों के सैम्पल भी पॉजिटिव पाये गये हैं। सभी को कड़ी निगरानी में अस्पतालों में रखा गया है।

चंडीगढ़ प्रशासन ने भी 31 मार्च तक लॉकडॉउन करने का फैसला लिया है। शहर में कारोना पीड़तों के अब तक छह मामले सामने आ चुके हैं। शहर में लंदन से लौटी एक युवती के सम्पर्क के आये उसकी मां, भाई, कुक, पंचकूला के एक पार्लर की महिला और मोहाली की युवती के सैम्पज पॉजिटिव पाये गये हैं। चंडीगढ़ प्रशासन ने अभी तक काेरोना के 203 संदिग्धों को उनके घरों में बंद कर दिया है तथा ऐसे घरों में किसी को भी नहीं जाने के आदेश जारी किये गये हैं।

रमेश1515वार्ता

image