Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोविड संदिग्ध 2186 लोगों को रखा निगरानी मेंं :जयराम

कोविड संदिग्ध 2186 लोगों को रखा निगरानी मेंं :जयराम

शिमला, 26 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश में 2186 लोगों को निगरानी में रखा गया है जिसमें से 591 लोगों ने 28 दिनों की निगरानी अवधि पूरी कर ली है। अब तक 99 व्यक्तियों की जांच की जा चुकी है और आज 19 व्यक्तियों की रिपोर्ट प्राप्त हुई और सभी जो निगेटिव पाई गई है।

उन्होंने राज्य के लोगों से लाॅकडाउन के दौरान अपने घरों में रहने का आग्रह करते हुये आज कहा कि सरकार ने कोरोना महामारी से उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही यह कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि नैदानिक प्रतिष्ठान अधिनियम या महामारी रोग अधिनियम 1897 और आईपीसी की धाराओं के तहत उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कल देर शाम सभी उपायुक्तों और अधिकारियों को वीडियों काॅफ्रैंसिग से अपने-अपने जिलों में आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी और मुनाफाखोरी को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए और दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए।

उन्होंने उपायुक्तों को कर्फ्यू की अवधि में छूट के दौरान लोगों के बीच पर्याप्त सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि लाॅकडाउन में छूट के घंटों के दौरान दुकानदार अपनी दुकानों पर आने वाले उपभोक्ताओं को सैनिटाइजर प्रदान करें। छूट अवधि के दौरान सामान उपलब्ध कराने में वरिष्ठ नागरिकों को वरीयता देने के लिए भी कहा।

पुलिस और कानून-व्यवस्था लागू करने वाली अन्य एजेंसियों को मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि वे रोजमर्रा की जरूरतों के सामान जैसे दूध, ब्रेड और सब्जियां आदि खरीदने के लिए आने वाले लोगों में सामाजिक दूरी सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि राज्य के सीमावर्ती जिलों की सीमा पूरी तरह से सील कर दिया गया है और प्रशासन कोयह सुनिश्चित करना चाहिए कि और बाहरी लोगों को अपने क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं मिले। सीएम ने मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने जिलों के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में एन -95 मास्क सहित व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) की उपलब्धता सुनिश्चित करें। सरकार ने पहले ही बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के विभिन्न जन उपयोगी बिलों जैसे बिजली, पानी आदि के भुगतान की तारीख को स्थगित करने का निर्णय लिया है।

सं शर्मा

वार्ता

image