Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अगले दो दिन में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी

शिमला, 30 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिन में निचले तथा मध्यम पहाड़ी इलाके में मेघ गर्जन , अंधड़ के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है ।
मौसम विभाग ने दस जिलों हमीरपुर, बिलासपुर, उना, मंडी, सोलन, शिमला, सिरमौर, कांगड़ा, कुल्लू और चंबा जिले के लिए येलो व आरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं । मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि मैदानी व पहाड़ी इलाकों में अनेक स्थानों पर तूफान और बारिश हो सकती है। अगले 24 घंटों के दौरान मैदानी इलाकों के लिए येलो अलर्ट तथा पहाड़ी क्षेत्रों के लिए आरेंज अलर्ट रहेगा।
उन्होंने अगले दो दिन आसमानी बिजली कड़कने की आशंका के चलते लोगों को सावधानी रहने की हिदायत दी। मैदानों में दो अप्रैल से मौसम साफ हो जाएगा। वहीं पर्वतीय व उच्च पर्वतीय इलाकों में तीन व चार अप्रैल को मौसम के साफ रहने के बाद पांच अपै्रल को फिर बारिश व बर्फबारी का अनुमान है।
इस बीच मैदानी क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बिगड़ने से किसानों को गेहूं की फसल के नुकसान का डर सताने लगा है। किसानों को सबसे अधिक डर ओलावृष्टि को लेकर लग रहा है।
बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के उच्च पर्वतीय इलाकों में हल्का हिमपात हुआ, जिससे इन इलाकों मौसम काफी ठंडा रहा। आलम यह है कि जनजातीय इलाकों में अभी भी पारा माइनस में रिकाॅर्ड किया जा रहा है। लाहुल-स्पीति व किन्नौर जिलों के केलांग व कल्पा में न्यूनतम तापमान क्रमशः शून्य से कम तीन से पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके आलवा मनाली में 2, कुुफरी में 4, भुंतर में 6.4, डल्हौजी, पालमपुर व सोलन में 7.5, सुंदरनगर में 8.1, शिमला में 8.2, चंबा में 8.3, धर्मशाला में 9.6, कांगड़ा में 9.9 और उना में 12.4 डिग्री सेल्सियस रहा।
सं शर्मा
वार्ता
image