Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में कोरोना के मामले 39 हुये, अब तक दो मौत,एक मरीज ठीक हुआ

पंजाब में कोरोना के मामले 39 हुये, अब तक दो मौत,एक मरीज ठीक हुआ

चंडीगढ़, 30 मार्च(वार्ता) पंजाब में कोरोना पीड़ित एक और व्यक्ति की रविवार शाम मौत होने से प्रदेश में इस महामारी से मरने वालों की संख्या अब दो और वहीं मोहाली के एक और बीमार व्यक्ति में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद प्रदेश में कोरोना मरीजों संख्या बढ़ कर 39 हो गई है।

अमृतसर के गवर्नमेंट मैडीकल कॉलेज एवं अस्पताल में रविवार शाम कोरोना पीड़ित होशियारपुर के मोरांवाली निवासी एक मरीज बाबा हरभजन सिंह (64) की दिल का दौरा पड़ने से मौत होने से प्रदेश में इस महामारी से होने वाली मौतों का आंकड़ा दो तक पहुंच गया। हरभजन जर्मनी से इटली से होते हुये भारत पहुंचे नवांशहर के बलदेव सिंह(72) के सम्पर्क में आने से संक्रमण का शिकार हुआ था। वहीं बलदेव मधुमेह और उच्च रक्तचाप से भी मरीज था। स्वदेश पहुंचने पर तबीयत खराब होने के चलते उसे घर में रखा गया था लेकिन गत 18 मार्च को तबीयत और बिगड़ने उसे बंगा के अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी। प्रदेश में कोरोना पीड़ित की यह पहली मौत थी।

अस्पताल की प्रधानाचार्य डा. सुजाता शर्मा पुष्ट की कि हरभजन भी कोरोना संक्रमित उन 23 लोगों में से एक थे जो बलदेव के सम्पर्क में आये थे। हालांकि बलदेव के समपर्क में लगभग सौ लोग आये लेकिन अभी तक जांच में 23 लोगों के सैम्पल ही पॉजिटिव आये हैं।

उधर मोहाली के नया गांव में कोरोना का एक और मामला सामने आया है। मरीज की उम्र 65 साल है और वह गत छह दिनों से पीजीआई में भर्ती है। आज सोमवार को इसके सैम्पल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे मोहाली में कोरोना के मामले अब सात और प्रदेश में 39 हो गये हैं। सूचना मिलते ही पुलिस की टीमें नया गांव पहुंच गई और पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। मरीज के परिजनों के सैम्पल आदि लिए जा रहे हैं और यह भी पता लगा रही है मरीज किन किन लोगों के सम्पर्क में आया। वहीं मोहाली जिला उपायुक्त ने लोगों से अपने घरों में ही रहने और सामाजिक दूरी का अक्षरश. पालन करने की अपील की है।

मोहाली सिविल सर्जन डॉक्टर मंजीत सिंह के अनुसार उक्त मरीज को सीने में दर्द और सांस लेने में दिक्कत होने पर चंडीगढ़ पीजीआई में भर्ती कराया गया था। जांच में उसके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अब परिजनों के अलावा उन लोगों का भी पता लगाया जा रहा है जो इस मरीज के सम्पर्क में आये हैं। इन सभी की जांच कराई जाएगी।

प्रदेश के स्वास्थय एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा कोविड-19 को लेकर ताजा बुलेटिन के अनुसार राज्य में अब तक कोरोना के 1059 संदिग्ध मामले सामने आये हैं और इन सभी के सैम्पल जांच के लिये भेजे गये जिनमें से 39 सैम्पल पॉजीटिव और 881 के नेगेटिव पाये गये है। अभी तक 131 सैम्पल की रिपोर्ट आनी वाकी है। प्रदेश मे कोरोना से एक मौत नवांशहर में और एक अमृतसर में हुई है। एक मरीज को उपचार के बाद घर भेजा जा चुका है तथा 36 अन्यों को डॉक्टरों की निगरानी में आईसोलेशन वार्डों में रखा गया है। सभी मरीजों के नजदीकियों को एकांतवास में रखा गया है। राज्य में शहीद भगत सिंह नगर जिले में 19 और एक मौत, मोहाली में सात, होशियारपुर में छह मामले, एक ठीक हुआ और एक की मौत, जालंधर में पांच तथा अमृतसर और लुधियान में कोरोना का एक-एक मामला सामने आया है।

रमेश1711वार्ता

image