Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हैंड सेनिटाइजर, मास्क के निर्धारित मूल्यों में झोल है

चंडीगढ़, 19 मई (वार्ता) उपभोक्ता अधिकारों के एक कार्यकर्ता ने आज आरोप लगाया कि हैंड सेनिटाइजर और मास्क के निर्धारित मूल्यों में झोल है।
उपभोक्ता अधिकार कार्यकर्ता अजय जग्गा ने केंद्र-शासित चंडीगढ़ प्रशासन को एक पत्र लिखकर कहा है कि इस साल 21 मार्च को जारी मूल्य निर्धारण आदेश के अनुसार हैंड सेनिटाइजर का खुदरा मूल्य 200 एमएल की एक बॉटल का 100 रुपये तय किया गया था। इसी तरह 3 प्लाई सर्जीकल मास्क का मूल्य 10 रुपये और 2 प्लाई मास्क का आठ रुपये तय किया गया था।
श्री जग्गा ने कोविड-19 संकट के मद्देनजर दोनों चीजों को आवश्यक वस्तु अधिनियम में शामिल करने के लिए शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि सरकार ने तीन महीने पहले ही यानी दिसंबर 2019 में सेनिटाइजर 19 रुपये प्रति 100 एमएल बोतल की दर से खरीदा था। अर्थात यह 500 एमएल बोतल के लिए 95 रुपये बनता है। अब तीन महीनों के अंतराल में कीमतें ढाई गुना तो नहीं बढ़नी चाहिएं न इसलिए 21 मार्च के आदेश की समीक्षा की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह व्यापक जनहित में भी जरूरी है क्योंकि लॉकडाऊन के कारण लोगों की आय घटी है औैर सेनिटाइजर के मूल्य में 20 रुपये प्रति 100 एमएल से 50 रुपये प्रति एलएल की वृद्धि बहुत ज्यादा है।
इसी तरह श्री जग्गा ने मास्क के संदर्भ में आरोप लगाया है कि विक्रेता निर्धारित मूल्य पर बिक्री का पालन नहीं कर रहे और मास्क 15 से 20 रुपये में बेचे जा रहे हैं। उन्होंने प्रशासन से अपील की कि वह निर्धारित मूल्य पर मास्क की बिक्री सुनिश्चित करें।
महेश विजय
वार्ता
image