Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:01 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोविड के मरीजों से अधिक पैसे वसूलने वाले निजी अस्पतालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की चेतावनी

चंडीगढ़, 13 जून(वार्ता) पंजाब में कुछ निजी अस्पतालों द्वारा कोविड के मरीजों से अधिक पैसे वसूलने की रिपोर्टों का नोटिस लेते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने ऐसे सभी अस्पतालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई कर उनके लाइसेंस रद्द करने की चेतावनी दी है।
श्री सिद्धू ने आज यहां कहा कि राज्य सरकार मरीजों और निजी अस्पतालों के हितों को ध्यान में रखते हुए जल्द ही कोविड के इलाज के लिए खर्चे तय करेगी तथा किसी भी कीमत पर मरीजों का शोषण नहीं होने देगी। विपदा की इस घड़ी में हर कोई बचाव के लिए लड़ रहा है और कुछ निजी हस्पताल मजबूर और बेबस मरीजों से पैसा कमाने में लगे हैं।
उन्होंने ऐसे अस्पतालों के लाइसेंस रद्द कर उनकी सभी सुविधायें वापस लेने की चेतावनी दी । उन्होंने कहा कि सरकार के पास इन अस्पतालों को मुहैया करवाई गई जमीन को बहुत रियायती दरों पर वापस लेने का अधिकार है। सरकार मरीजों के इलाज के लिए एक विशेष फीस तय करेगी जिसका प्रचार किया जायेगा और जिसको प्राईवेट अस्पतालों को प्रदर्शित करना लाजिमी होगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि निश्चित रूप से, कोविड के एक मरीज के इलाज के लिए लाखों रुपए खर्च नहीं होने चाहिए।
उन्होंने कहा कि कोविड के बहुत से मरीजों को किसी विशेष इलाज या किसी विशेष दखल की जरूरत नहीं होती और उनको निगरानी अधीन रखा जाना सिर्फ अच्छा खाना और दवाओं की ही जरूरत होती है। इसलिए अस्पतालों को उतने पैसे वसूल करने की जरूरत नहीं होनी चाहिए जितने वह इस समय वसूल रहे हैं।
शर्मा
वार्ता
image