Friday, Apr 26 2024 | Time 17:40 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विद्यार्थियों को आत्मनिर्भर बनाने हेतु विश्वविद्यालय राेजगारोन्नमुख पाठ्यक्रम शुरू करें: गुर्जर

चंडीगढ़, 18 जून(वार्ता) हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा है कि वैश्विक महामारी के दौर में आत्मनिर्भरता के संकल्प को पूरा करने के लिए विश्वविद्यालय रोजगारोन्नमुखी पाठ्यक्रम शुरू करें। इससे जहां बेरोजगारी की समस्या दूर होगी वहीं देश आर्थिक रूप से भी समृद्ध होगा।
श्री गुर्जर ने आज कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा ‘कोरोना के बाद उच्च शिक्षा में नई संभावनाएं’ विषय पर आयोजित ऑनलाईन व्याख्यान में बतौर मुख्यातिथि अपने सम्बोधन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि हरियाणा में विकास की अपार संभावनाएं हैं तथा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। प्रदेश सरकार ने शैक्षणिक, औद्योगिक और व्यापारिक रूप से ऐसे निर्णय लिए हैं जहां युवा आत्मनिर्भर बनेंगे वहीं विदेशी कम्पनियां प्रांत में उद्योग स्थापित करेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनाकाल की स्थिति से निपटने के लिए देशवासियों को स्वदेशी तथा आत्मनिर्भरता का जो मूल मंत्र दिया है उससे देश का विकास होगा और इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान मिलेगी। स्वदेशी और आत्मनिर्भरता के सिद्धांत को अपनाकर ही रोजगार की नई संभावनाओं को तलाशा जा सकता है।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि वर्तमान में कोरोना महामारी के कारण जो माहौल बना है उसमें सतर्क रहते हुए समाज को आगे बढ़ाने का काम करना है। निश्चित तौर पर 21वीं सदी भारत की है और इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। प्रधानमंत्री ने जो 20 लाख करोड़ रूपये के पैकेज की जो घोषणा की है उससे आत्मनिर्भर भारत का संकल्प सिद्ध होगा। इसके साथ राज्य में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में हरियाणा सरकार समाज के प्रत्येक वर्ग के लिए काम कर रही है।
श्री गुर्जर ने कहा कि वर्तमान हालात को मद्देनजर रखते हुए प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय छात्रों के लिए रोजगारपरक पाठ्यक्रम शुरू करने में अपना योगदान दें। इस तरह के पाठ्यक्रमों से प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे। दिल्ली से लगते हरियाणा में पर्यटन तथा स्टार्टअप के क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं हैं। ऐसे में विश्वविद्यालय रोजगारपरक पाठ्यक्रम लागू कर कोरोना के दौर में आत्मनिर्भरता की कड़ी में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं।
विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. नीता खन्ना ने कहा कि शिक्षा मंत्री के कुशल नेतृत्व में हरियाणा निरंतर शिक्षा, शोध, एवं संस्कृति के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित कर रहा है। हरियाणा शिक्षा के क्षेत्र में लगातार बेहतरीन कार्य कर अपनी अलग पहचान बना रहा है। इस दौरान विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. भगवान सिंह चौधरी तथा गणमान्य लोग उपस्थित थे।
इससे पहले वेबीनार के शुरू में लद्दाख में शहीद हुये भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई तथा महामारी के खिलाफ लड़ रहे डॉक्टरों, पुलिस कर्मचारियों, सफाई कर्मचारियों और कोरोना योद्धाओं का भी आभार प्रकट किया गया।
रमेश1638वार्ता
More News
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image