Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गुरूग्राम में जल्द शुरू होगी रैपिड एंटीजैन किट से कोरोना की जांच

गुरूग्राम, 23 जून(वार्ता) गुरूग्राम जिला प्रशासन जल्द ही रैपिड एंटीजैन किट से कोरोना की जांच शुरू करने जा रहा है तथा इस सम्बंध में स्वास्थ्य विभाग को 8000 किट प्राप्त हुई हैं जिसकी विशेषता यह है कि इसकी जांच रिपोर्ट 15 मिनट में आएगी।
सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि गुरूग्राम जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने रूपरेखा तैयार की है। अब जिले में रैपिड एंटीजैन डिटेक्शन टैस्ट किट से कोरोना संक्रमण के सम्भावित मरीजों की जांच 15 मिनट में होगी। उन्होंने बताया कि जिन व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट इस किट से नेगेटिव आएगी उसकी पुष्टि के लिए पुन: आरटीपीसीआर विधि से सैम्पल टैस्ट कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि रैपिड एंटीजैन डिटेक्शन टैस्ट किट को लेकर पैथोलाॅजिस्ट, माइक्रोबायोलाॅजिस्ट तथा लैब टैक्नीशियनों(एलटी) को प्रशिक्षण दिया जा चुका है और जल्द ही इस किट के माध्यम से जिले में टैस्टिंग प्रक्रिया शुरू होगी।
स्वास्थ्य विभाग के जिला सर्विलांस अधिकारी एवं प्रवक्ता डा. जयप्रकाश ने बताया कि आरटीपीसीआर विधि से जांच की एक मशीन गुरूग्राम के सिविल अस्पताल सैक्टर-10 में लगाई गई है। इस मशीन के लगने से जांच में जो समय लगता था वह काफी कम हो गया है। पहले सैम्पल को जांच के लिए पीजीआईएमएस रोहतक या मैडिकल काॅलेज खानपुरकलां भेजा जाता था जहां से जांच रिपोर्ट आने में दो-तीन दिन लगते थे। अब यह समय घटकर अब 24 से 36 घंटे रह गया है।
उन्होंने बताया कि नागरिक अस्पताल में अब इस मशीन की मदद से 24 घंटे जांच की जा रही हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीमों का गठन कर उनकी अलग अलग शिफ्टों में ड्यूटी लगाई गई है। जिले में रोजाना सरकारी अमले द्वारा कोरोना संदिग्ध मरीजों के लगभग 250 सैंपल लिए जा रहे हैं। इनके अलावा, जिले में अधिकृत निजी लैब में भी जांच की जा रही है जिसके रेट हाल ही में राज्य सरकार ने घटाकर 2400 रूपये किए हैं। जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमित मरीजों की सुविधा के लिए आइसोलेशन सैंटर बढ़ाए गए हैं जिससे यहां अब ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है।
सं.रमेश1808वार्ता
image