Friday, Apr 26 2024 | Time 22:40 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


समस्याओं के समाधान के लिए किसान कल्याण समिति का गठन

जालंधर 06 जुलाई (वार्ता) पंजाब में किसानों की समस्याओं का समाधान करने के लिए जिला स्तर पर किसान कल्याण समितियों का गठन किया गया है।
जालंधर के मुख्य कृषि अधिकारी डॉ सुरिंदर सिंह ने सोमवार को बताया कि अतिरिक्त मुख्य सचिव पंजाब (विकास) के निर्देश अनुसार ज़िला स्तर पर एक किसान समिति का गठन किया गया है। इस समिति में अलग अलग ब्लाकों के किसानों को शामिल करते हुए किसानों की समस्याओं बारे विचार विमर्श कर इसकी रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी।
श्री सिंह ने पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए कृषि उपज के मंडीकरण, ख़ास तौर पर मक्का के मंडीकरण के लिए किसानों की सहायता का सरकार से आग्रह, बिजली की समस्या, मंडी में फ़सल की बोली होने उपरांत यदि बारिश से कोई नुक्सान को लेकर चर्चा की। उन्होंने कहा कि मक्का का भाव निश्चित करने के साथ साथ सरकार को भी इसकी खरीद करनी चाहिए। बैठक में किसानों ने कई समस्याओं पर अपने विचार रखे।
उन्होंने कहा कि मक्का की फ़सल के क्षेत्रफल को बढ़ाने के लिए कृषि और किसान भलाई विभाग की ओर से गाँवों में मक्का की उन्नत किस्मों का बीज पहुँचाया जा रहा है। किसानों को मक्का फसल के प्रति प्रेरित करने के लिए एक वैन को भी रवाना किया। उन्होंने कहा कि मक्का के बीज पर किसानों को प्रति किलो 135 रूपये की सब्सिडी भी दी जाएगी।
ठाकुर राम
वार्ता
image