Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:20 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा. गडकरी-सड़क सौगात तीन अंतिम चंडीगढ़

श्री खट्टर ने कहा कि राज्य में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने एक अलग एमएसएमई विभाग बनाया हैै। राज्य के सभी 22 जिलों में कलस्टर स्थापित करने के लिए भी एक योजना तैयार की जा रही है, जिसमें लोगों को कृषि आधारित उद्योग स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके अलावा, राज्य सरकार ने एमएमएमई सैक्टर में लगे लोगों के लिए शिशु श्रेणी के अंतर्गत मुद्रा ऋण उपलब्ध करवाने की भी व्यवस्था की है और यह ऋण पांच लाख लोगों तक दिया जाएगा। हाल ही में उन्होंने नई दिल्ली में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से मुलाकात की और राज्य के विभिन्न जल सम्बंधी मुद्दों पर चर्चा की है।
इस अवसर पर श्री चैटाला ने आज के दिन को एक ऐतिहासिक दिन बताया और कहा कि ये 11 राजमार्ग परियोजनाएं हरियाणा को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगी। उन्होंने केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री श्री गडकरी को इन परियोजनाओं को हरियाणा के लोगों को समर्पित करने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि उनके मार्गदर्शन में देश में सड़क नेटवर्क को मजबूत किया जा रहा है।
इस दौरान केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल डॉ वी. के. सिंह ने कहा कि वर्ष 2014 में हरियाणा में राष्ट्रीय राजमार्गों की कुल लम्बाई 2000 किलोमीटर थी जो अब बढ़क़र 3500 किलोमीटर हो गई है। उन्होंने कहा कि जींद से गुजरने वाले दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे और द्वारका एक्सप्रेसवे के निर्माण से हरियाणा के सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।
केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम, कार्यान्वयन और योजना राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह, केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया, केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण पाल और एनएचएआई के अध्यक्ष डॉ. सुखबीर सिंह संधू ने भी इस अवसर पर अपना सम्बोधन दिया। इस अवसर पर सांसद धर्मबीर सिंह, मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें) विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा और मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव वी. उमाशंकर सहित एनएचएआई और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थेे।
रमेश2015वार्ता
image