Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोविड की स्थिति से निपटने के लिये तीन आयामी रणनीति

चंडीगढ़, 20 जुलाई(वार्ता) पंजाब के जेल विभाग ने राज्य की जेलों में कोरोना संकट से निपटने के लिए रोकथाम,स्क्रीनिंग और फैलने से रोकने की तीन आयामी रणनीति बनायी गई है।
इस बारे में राज्य स्तर की निगरानी टीम और जिला स्तरीय निगरानी टीमें पहले ही गठित कर दी गई हैं जिससे स्थिति पर पैनी नजर रखी जा सके और जमीनी स्तर पर स्टाफ और कैदियों को रोजमर्रा के कामों में पेश आ रही मुश्किलों का हल करने में मदद की जा सके।
सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि उच्चतम न्यायालय के निर्देशों का पालन करते हुए, उच्च स्तरीय सिफारिशों के मुताबिक मार्च से अब तक लगभग 11,500 कैदियों को पैरोल / अंतरिम जमानत पर रिहा किया गया है। इसके अलावा, कोविड का टैस्ट करवाने के बाद ही सभी नये कैदियों को दाखिल करने के लिए छह विशेष जेल (बठिंडा, बरनाला, पट्टी, पठानकोट, लुधियाना, महिला जेल लुधियाना) बनाईं गई हैं। विशेष जेलों में चौदह दिनों के लिए एकांतवास में रहने के बाद, उनकी दोबारा जांच की जाती है, और यदि उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो उनको नियमित जेलों में भेजा जाता है।
कॉमनवैल्थ ह्यूमन राईटज इनीशिएटिव (सीएचआरआई) द्वारा आयोजित की गई भारत के जेलों के मुखियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान इस नवीन उपाय की प्रशंसा की गई। प्रवक्ता ने बताया कि लुधियाना में बढ़ते कोविड मामलों के मद्देनजर जिला जेल संगरूर को खाली कर दिया गया है जिससे विशेष जेल लुधियाना के सभी कैदियों को 14 दिनों के लिए इस जगह पर क्वरंटीन किया जा सके। फिर यदि वह तीन बार टैस्ट करने के बाद नेगेटिव पए जाते हैं तो उनको नियमित जेलों में भेजा जाये।
कैदियों में जागरूकता फैलाने के एक हिस्से के तौर पर जेलों में कोरोना के कारणों, लक्षणों, रोकथाम, जांच और इलाज को दिखाते पोस्टर और बैनर लगाए जाने चाहिएं। जेलों के स्टाफ और मैडीकल अफसरों को उचित प्रशिक्षण दिया जा रहा है और कैदियों की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए जेल को नियमित तौर पर रोगाणुमुक्त किया जाता है।
प्रवक्ता के अनुसार हर कैदी को कम से कम दो मास्क प्रदान किये गए हैं और उच्च जोखिम वाले कैदियों की विशेष देखभाल की जा रही है। संक्रमण को और फैलने से रोकने के लिए, इंटरव्यू (मुलाकतें) को पूरी तरह बंद कर दिया गया है और यह अब व्हाट्सऐप वीडियो कॉलिंग द्वारा या ईप्रिजन सॉफ्टवेयर के ईमुलाकात के द्वारा मुलाकातें करवाई जा रही हैं। जेल के सभी अधिकारियों को पहले ही विस्तृत निर्देश जारी किये गए हैं कि वह छुट्टी के समय अपने घरों के अलावा अन्य स्थानों पर जाने से बचें और मजबूरी की स्थिति में उनको जेल के प्रमुख को सूचित करना होगा।
पंजाब की जेलों में तकरीबन 70 कैदी पॉजिटिव पाए गए हैं। अब तक के नतीजों के मुताबिक, जेलों के अंदर कोई भी कैदी किसी कोविड मरीज के संपर्क में आया नहीं लग रहा लेकिन फिर भी नये दाखिल हुए कैदी की जांच भी की जा रही है कि वह किसी कोरोना मरीज का संपर्क तो नहीं है। जेलों में 19 जुलाई से कैदियों की रैंडम टेस्टिंग शुरू हो चुकी है। नतीजे के तौर पर, 5479 कैदियों की जांच की जा चुकी है और 4287 कैदियों की रिपोर्टें नेगेटिव आईं हैं और बाकी कैदियों की रिपोर्टों का इन्तजार है।
शर्मा
वार्ता
image