Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


उत्तर प्रदेश के फार्म हाऊसों को अवैध बिजली आपूर्ति पर 1.40 करोड़ रूपये जुर्माना

चंडीगढ़, 31 जुलाई(वार्ता) हरियाणा के बिजली एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह ने कहा है कि फरीदाबाद जिले में अवैध रूप से उत्तरप्रदेश के 45 फार्म-हाऊसों को बिजली आपूर्ति करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर 1.40 करोड़ रूपए का जुर्माना लगाया गया है। इस मामले में संलिप्तता के आरोप में दक्षिणी हरियाणा बिजली वितरण निगम के छह अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है।
श्री सिंह ने आज यहां अपने आवास पर पत्रकारवार्ता में बताया कि जब निगम अधिकारियों को सूचना मिली कि हरियाणा के साथ लगते उत्तरप्रदेश की सीमा में कुछ फार्म-हाऊस बिजली चोरी कर रहे हैं तो निगम के कार्यकारी अभियंता शमशेर सिंह के नेतृत्व में तुरंत एक टीम ने गत 16 जुलाई को यमुना नदी क्षेत्र के खेड़ी कलां सब-डिवीजन में रेड की। टीम ने पाया कि फरीदाबाद जिला के प्रदीप त्यागी नाम के व्यक्ति ने बिजली का कनैक्शन लिया हुआ है जो साथ लगते उत्तरप्रदेश के 45 फार्म-हाऊसों को अंडरग्राऊंड तार ले जाकर अवैध रूप से बिजली सप्लाई कर रहा था। इस मामले में प्रदीप त्यागी पर 1.40 करोड़ रूपए का जुर्माना किया गया है।
उन्होंने बताया कि विभागीय जांच में यह भी पाया कि यह गैर-कानूनी काम निगम के ही कुछ अधिकारियों और कर्मचारियों की कथित मिलीभगत से चल रहा था, इसलिए फरीदाबाद जिला के भुपानी थाना में आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिन लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है उनमें पूर्व में उस क्षेत्र में कार्यरत रहे एसडीओ संदीप कुंडु, कनिष्ठ अभियंता(जेई) निशांत रोहिल्ला, वर्तमान जेई जितेंद्र सिंह, आऊटसोर्स कर्मी त एएलएम देवी राम और कन्हैया लाल हैं।
जेल मंत्री ने बताया कि पुलिस की अपराध शाखा ने जेल में नशीला पदार्थ सप्लाई करने के आरोप में गुरूग्राम जेल के डिप्टी सुपरिटेंडेंट धर्मबीर सिंह और एक अन्य व्यक्ति रवि ऊर्फ गोल्डी को गिरफ्तार किया है। उनके पास 225 ग्राम नशीला पदार्थ और 11 सिम कार्ड बरामद किए हैं। आरोपी कैदियों को नशा और सिम कार्ड मुहैया कराने थे।
रमेश2023वार्ता
image