Friday, Apr 26 2024 | Time 19:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा का वन क्षेत्र 20 प्रतिशत करना हमारा लक्ष्य: कंवर पाल

समालखा 03 अगस्त (वार्ता) हरियाणा के वन विभाग मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने सोमवार को कहा कि पर्यावरण केे मद्देनजर अब प्रदेश सरकार ने वन क्षेत्र को सात प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।
वन मंत्री आज उपमंडल के गांव डिकाडला में “मैं और मेरा पेड़” अभियान के शुभारंभ अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में बड़े स्तर पर वृक्षारोपण किया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसके लिए प्रदेश के 1100 गांवों को चिह्नित किया है। इन गांवों में खाली पड़ी जमीनों पर दो हजार से अधिक पौधे प्रत्येक गांव में लगाने और संरक्षित करने का संकल्प लिया गया है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने निर्णय लिया है कि इस बार सफेदे और पापुलर जैसे ऊंचे पेड़ों की बजाए ऐसे पौधे लगाने का निर्णय लिया है जिन पर पक्षियों के खाने के लिए फल और घोंसले बनाने के लिए जगह मिले। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वह प्रकृति की रक्षा के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाएं और उनका पालन-पोषण भी करें। उन्होंने कहा कि प्रकृति की हर चीज की उपयोगिता है और पेड़ प्रकृति के सबसे बड़े संरक्षक है।
शिक्षा को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा उठाए गए कदमों को लेकर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आज ही प्रदेश में 11 कालेजों का उद्घाटन किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद प्रदेश में 86 नए काॅलेज खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि अब तक प्रत्येक 15 किलोमीटर की दूरी पर काॅलेज खोले जा रहे थे लेकिन अब जल्द ही 10 किलोमीटर की दूरी पर काॅलेज खोलने का निर्णय लेने जा रहे हैं। स्कूली शिक्षा के बेहतरीकरण को लेकर उन्होंने कहा कि अब तक प्रदेश के जिलों में सिर्फ 22 माॅडल संस्कृति स्कूल हैं और हम जल्द ही इनकी संख्या बढ़ाकर 98 करने जा रहे हैं।
इस अवसर पर शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल गुर्जर और सांसद संजय भाटिया ने त्रिवेणी लगाई और ग्रामीणों ने गांव के स्टेडियम में 500 से अधिक पेड़ लगाए गए। कार्यक्रम में हरियाणा के प्रधान मुख्य वन संरक्षक अमरिंद्र कौर, पूर्व विधायक भरत सिंह छौक्कर, ट्रीमैन देवेंद्र सूरा, गांव की सरपंच मुकेश रानी, डा. अर्चना गुप्ता आदि मौजूद थे।
सं. उप्रेती
वार्ता
------------------
image