Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिसार में अनलॉक 4 में सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल रहेंगे बंद

हिसार, 01 सितम्बर (वार्ता) हरियाणा में हिसार जिला उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा है जिले में सरकारी अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों तथा दो निजी लैब में भी कोरोना जांच सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा अनलॉक-4 में सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल तथा मनाेरंजन माध्यम फिलहाल शुरू नहीं होंगे।
डा. सोनी ने बताया कि जिले में कोरोना पर नियंत्रण के लिए सैंम्पलिंग बढ़ाई गई है ताकि सभी संक्रमितों की अविलम्ब पहचान कर उनका इलाज किया जा सके और दूसरों को संक्रमण से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि जिले के सभी नागरिक अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना जांच सैम्पल दिए जा सकते हैं। इनके अलावा दो निजी लैब में भी यह सुविधा उपलब्ध है। निजी लैब में जांच शुल्क कम किया गया है। रेपिड एंटीजन जांच के लिए 650 रुपये, आरटीपीसीआर जांव के लिए 1600 रुपये निर्धारित किये गये हैं जो पहले 2400 रुपये थे। जांच रिपोर्ट जिला वेबसाइट हिसार डॉट जीओवी डॉट इन पर उपलब्ध होगी।
उपायुक्त के अनुसार जिले में अब तक 2322 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं जिनमें से 1600 व्यक्ति ठीक होकर घर जा चुके हैं। वर्तमान में 708 सक्रिय मरीज हैं और 14 मरीजों की मौत हुई है। जिले में 61 मरीज ऑक्सीजन पर हैं जबकि वेंटीलेटर पर कोई मरीज नहीं हैं। जिले में 171 मरीज कोविड केयर सेंटर में भर्ती हैं तथा 464 मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि वे कोरोना को हल्के में न लें। खांसी, बुखार, जुकाम, सांस लेने में दिक्कत होने अथवा कोरोना के अन्य लक्षण प्रकट होते ही जांच अवश्य कराएं।
डा. सोनी के अनुसार एक सितम्बर से अनलॉक-4 लागू हो गया है जिसके तहत जिले में केंद्र सरकार, केंद्रीय गृह मंत्रालय तथा हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार अभी सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल तथा मनोरंजन केंद्र बंद रखे जाएंगे। स्कूल और कॉलेज कार्यालय कार्यों, ऑनलाइन शिक्षा तथा टेली काउंसलिंग के लिए 50 प्रतिशत स्टाफ को बुलाने की अनुमति दी गई है। सभी कंटेनमेंट जोन में 30 सितम्बर तक लॉकडाउन लागू रहेगा। इसी प्रकार 21 सितम्बर के बाद स्वास्थ्य सुरक्षा के नियमों को अपनाकर तथा 100 व्यक्तियों की भागीदारी के साथ सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक और अन्य गतिविधियां आयोजित की जा सकेंगी तथा ओपन थिएटर खोले जा सकेंगे।
जिला उपायुक्त के अनुसार प्रदेश सरकार ने जमीन की रजिस्ट्री में पारदर्शिता लाने तथा हर प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए इंटीग्रेटिड पोर्टल बनाया है। इसके साथ आज से शहरी क्षेत्रों में भी रजिस्ट्रियां शुरू की गई हैं। नई प्रणाली के तहत अब कोई भी व्यक्ति कहीं से भी ऑनलाइन टोकन बुक करा सकता है। जमीन की रजिस्ट्री से पूर्व जिला टाउन एंड कंट्री प्लानिंग और नगर निगम सहित सम्बंधित विभागों द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र भी जारी किया जाएगा जिससे रजिस्ट्री कार्य में गड़बड़ नहीं हो पाएगी। नई व्यवस्था से सिस्टम पारदर्शी होगा और लोगों को बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी।
सं.रमेश1600वार्ता
image