Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में दस सिम्तबर से खुलेंगे मंदिर/धार्मिक स्थल, क्वारंटीन अवधि घटी

हिमाचल में दस सिम्तबर से खुलेंगे मंदिर/धार्मिक स्थल, क्वारंटीन अवधि घटी

शिमला, 04 सिम्तबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश सरकार ने दस सितम्बर से राज्य में बड़े मंदिरों और धार्मिक स्थलों को खोलने का निर्णय लिया गया।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। मंदिर खोलने के लिये भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग दिशानिर्देश तैयार करेगा। बैठक में 20 बड़े फैसले लिए है। प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर 15 सितम्बर तक राज्य में प्रवेश करने वाले लोगों का पंजीकरण जारी रखा जाएगा। सरकार ने संक्रमण प्रभावित लोगों के लिए क्वारंटीन अवधि को 14 दिन से घटाकर 10 दिन कर दी है। इसके साथ ही जिला प्रशासन को अपने सम्बंधित क्षेत्रों में लोगों द्वारा मास्क और सामाजिक दूरी का पालन सख्ती से सुनिश्चित करने को कहा गया है।

मंत्रिमंडल ने गरीबी रेखा से ऊपर के आयकरदाता उपभोक्ताओं को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत गेंहू का आटा और चावल पूर्व निर्धारित एपीएल दरों पर उपलब्ध कराने और दालें, खाद्य तेल, नमक और चीनी बिना अनुदान के वास्तविक दरों पर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया। केंद्रीय आवास एवं शहरी मामले मंत्रालय और राज्य सरकार के बीच वहन योग्य किराये के आवासीय परिसर योजना से सम्बंधित समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने का भी निर्णय लिया गया इससे शहरी प्रवासियों और गरीबों को वहन योग्य किराए के आवास मुहैया कराने और आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सबको आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य हासिल करने में भी मद्द मिलेगी।



बैठक में कांगड़ा जिले के नगरोटा बगवां में सब ट्रेजरी खोलने, मंडी जिले के बागाचनोगी में उप-तहसील खोलने, कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के मद्देनजर जनशिला में पटवार सर्कल खोलने को मंजूरी प्रदान की गई। नव गठित उप-तहसील में शावा, कल्हणी, कलिपर, शिल्लीबागी, शिवाखड्ड और जनशिला छह पटवार सर्कल होंगे।

सं.रमेश1910वार्ता

image