Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोरोना के मामले में सतर्कता न बरती, तो हालात चिंताजनक हो सकते हैं :जयराम

कोरोना के मामले में सतर्कता न बरती, तो हालात चिंताजनक हो सकते हैं :जयराम

शिमला, 11 सितंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज विधानसभा में कहा कि संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर कहा है कि अभी तक राज्य में कोरोना सामुदायिक प्रसार नहीं है, लेकिन सतर्कता नहीं बरती तो खतरनाक स्थिति पैदा हो सकती है।

उन्होंने कोरोना की स्थिति को लेकर सदन को स्पष्ट किया कि जिस तरह से मामले दर्ज किए जा रहे हैं उससे पता चलता है कि निर्धारित सलाह और निषेधात्मक आदेश को दरकिनार करके अब लोग लापरवाही अपना रहे हैं। पूरे देश और प्रदेश में कोविड 19 के मामले बढ़ रहे हैं। इसलिए लोगों को अधिक सावधान होने की जरूरत है।

इससे पहले प्रतिपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने सदन में यह मामला उठाया। उन्होंने कहा कि मीडिया में दो बातें प्रमुखता से सामने लाई गई हैं। इनमें एक तो स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल का बयान आया है कि कोरोना वायरस कम्युनिटी स्प्रेड की ओर बढ़ रहा है। दूसरी बात यह है कि मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर के परिवार ने कहा कि आईजीएमसी शिमला में इलाज की व्यवस्था ठीक नहीं है। इस बारे में स्थिति साफ की जाए।

श्री ठाकुर ने कहा कि सरकार को लोगों से सहयोग मिल रहा है और उन्होंने महामारी के प्रसार को रोकने के लिए राज्य और केंद्र सरकार की सलाह मानकर इसका पालन किया है। कोरोना वायरस सामुदायिक संक्रमण की दिशा में बढ रहा है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि पहले जो सहयोग मिलता था उसकी जरूरत है।

स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि यह बात सही है कि हम कोरोना वायरस के सामुदायिक संक्रमण की प्रारंभिक अवस्था में हैं। संक्रमण का फैलना बढ़ सकता है। हमें तीन नियमों का पालन करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना और सेनिटाइजर का प्रयोग करना है। यदि एक-एक व्यक्ति इन तीनों नियमों को अपना लें तो इसका संक्रमण नियंत्रित किया जा सकता है। गैर सरकारी संगठनों, स्वयं सहायता समूहों और अन्य संस्थाओं को इस बारे में जागरूकता फैलाने की जरूरत है।

मंत्री महेंद्र सिंह के परिवार की ओर से आईजीएमसी में अव्यवस्था की बात पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इसके बार में कोई जानकारी नहीं है। इस बारे में वह पता करने के बाद ही कुछ बता सकते हैं।

सं शर्मा

वार्ता


image