Friday, Apr 26 2024 | Time 19:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिसार उपायुक्त ने किया फसलों और गिरदावरी का मिलान एवं निरीक्षण

हिसार उपायुक्त ने किया फसलों और गिरदावरी का मिलान एवं निरीक्षण

हिसार, 23 सितम्बर (वार्ता) हरियाणा की हिसार जिला उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने आज मेरी फसल-मेरा ब्यौरा के तहत की गई गिरदावरी का निरीक्षण करने के लिए जिला के विभिन्न गांवों का दौरा किया।

‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा‘ पोर्टल पर किसानों ने अपने खेतों में बोई फसलों का विवरण अपलोड किया था। इसके बाद सम्बंधित पटवारियों ने इसकी गिरदावरी की थी। हरसैक ने भी खेतों में बोई फसलों का सैटेलाइट इमेजरी डाटा एकत्रित किया था। तीनों माध्यमों से प्राप्त विवरण का मिलान करने के उपरांत कुछ स्थानों पर विसंगतियां पाई गईं थीं तथा इन्हीं की जांच के लिए डॉ. सोनी ने आज नारनौंद खंड के राजपुरा तथा उकलाना खंड के उकलाना और पाबड़ा गांव के खेतों में जाकर फसलों के विवरण का मिलान किया। उन्होंने हांसी खंड के शेखपुरा और गंगन खेड़ी गांवों के खेतों में भी पहुंचकर फसलों की गिरदावरी का भी निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने किसानों से भी मुलाकात की और उनकी समस्याओं की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने सफेद मक्खी या कीट से खराब हुई फसलों की विशेष गिरदावरी करने के निर्देश दिए हैं। कपास फसल की विशेष गिरदावरी के निर्देश पहले ही जारी किये गये थे। आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी नवीनतम पत्र के अनुसार जिले में सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को जल्द खरीफ सीजन की विभिन्न फसलों की विशेष गिरदावरी किए जाने के निर्देश जारी किये गये हैं। उन्होंने कहा कि गिरदावरी का कार्य होने के बाद नुकसान का आंकलन किया जाएगा ताकि किसानों को हुये नुकसान कि भरपाई की जा सके। उन्होंने धरनारत किसानों से अपना आंदोलन समाप्त करने की भी अपील की है और कहा कि उनकी सभी मांगे पूरी हो चुकी है, इसलिए कोरोना संकट की इस घड़ी में व्यापक जनहित को देखते हुए उन्हें अपना धरना समाप्त कर लेना चाहिए।

सं.रमेश1618वार्ता



 


image