Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कृषि कानून पर कांग्रेस टैक्ट्रर जलाने और घुमाने की नौंटकी कर रही है:धनखड़

पानीपत, सात अक्टूबर(वार्ता) हरियाणा भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने कांग्रेस पर आज आरोप लगाया कि वह केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में बनाये गये कृषि सुधार काननू को लेकर किसानों को गुमराह करने का प्रयास कर रही है।
श्री धनकड़ ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कांग्रेस वैचारिक दिवालियापन का शिकार हो गई है। कांग्रेस ने स्वयं यह कानून बनाने की अपने चुनाव घोषणापत्र में घोषणा की थी। लेकिन अगर कांग्रेस यह काम करती तो सही था लेकिन जब केंद्र की मोदी सरकार ने किया है तो वह इसका विरोध कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को किसानों से कोई लगाव नहीं है अगर उसे होता तो वह इतने वर्षों तक स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट पर बैठी नहीं रहती और इसे लागू करती। केंद्र की मोदी सरकार ने यह रिपोर्ट लागू कर फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य(एमएसपी) बढ़ाया और आगे भी यह महंगाई के अनुसार बढ़ता रहेगा।
उन्होंने भाजपा सरकारों ने फसल का मुआवजा सबसे अधिक दिया। किसानों को फसल बीमा योजना भाजपा सरकार ने दी। भाजपा सरकार ने ही किसान क्रेडिट कार्ड देकर किसानों को कर्ज से मुक्त किया1 मोदी सरकार ने प्रत्येक किसानों के खातों में 6000 रूपये डाल कर उन्हें सीधा लाभ प्रदान किया। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी से राज्य की जनता एक बात कह रही है कि अच्छा होता वह रॉबर्ट वाड्रा को भी साथ लाते और ‘म्हारे किल्ले वापस कराते‘ यानि हमारी जमीन वापिस दिलाते।
भाजपा नेता कांग्रेस पर बरसे और कहा कि वह टैक्ट्रर जलाने और घुमाने की नौंटकी कर रही है। कृषि कानून पूरी तरह से किसानों के हित में है। भाजपा किसानों की आय बढ़ाने के लिए यह कानून लाई है। मार्किट फीस पूरे देश में खत्म कर दी है। अब किसान कहीं भी किसी भी मंडी में या किसी भी व्यापारी को अपनी फसल को बेच सकता है। सरकार ने एमएसपी तय कर दी है। सरकार पहले की तरह से मंडियों में सरकारी खरीद कर रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को भी पता है कि तीनों कानून सीधे विपणन करने वालो कुछ प्रगतिशील किसानो के लिए हैं ताकि कोई मंडी कर्मचारी इन्हें उपज बेचने के समय तंग न करे। लेकिन अब किसान पूरे देश में कहीं भी उपज बेच सकते हैं और इस पर कोई मंडी फीस नहीं लगेगी। कोई व्यापारी किसान से अनुबंध कर आपसी समझौता कर सकता है लेकिन किसी किसान की भूमि को नहीं ले सकता है उससे बंधुआ खेती नहीं करा सकता। इन कानूनों के जरिए अनाज दलहन, खाद्य तेल, आलू और प्याज को आवश्यक वस्तुओं की सूची से हटा दिया गया है। देश का किसान खुद की पैदावार का भंडारण कर सकेगा।
श्री धनखड़ ने कहा कि बरोदा विधानसभा उप चुनाव में पार्टी के पानीपत नेताओं और कार्यकर्ताओं की प्रचार के लिए डयूटी लगाई गई है। उन्होंने दावा किया कि बरोदा उप चुनाव में भाजपा की जीत तय है। बरोदा की जनता विकास चाहती है यह केवल भाजपा ही करा सकती है। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को भी आड़े हाथ लेते हुये कहा कि उन्होंने अपने शासनकाल में झज्जर और गुड़गांव की बेशकीमती जमीनें को पूंजीपतियों को कौड़ियों के भाव बेचकर सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचाया। कांग्रेस ने अपने शासनकाल में सदैव भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया और आज दुष्प्रचार कर भ्रम फैला रही है।
रमेश1946वार्ता
image