Friday, Apr 26 2024 | Time 23:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आग में किसान का घर, कपास, गेहूँ, खाद समेत सब कुछ तबाह

जींद, 09 अक्तूबर(वार्ता) हरियाणा के जींद जिले के शामलो कलां गांव में आज आग लगने से किसान का घर, लगभग 160 क्विंटल कपास, 60 क्विंटल गेहूं, 12 बैग यूरिया, सात बैग डीएपी खाद और करीब 20 हजार रुपये का ट्रैक्टर का सामान जलकर राख हो गया।
सूचना मिलते ही तहसीलदार मनोज कुमार ने मौके पर पहुंचे और नुकसान का जायजा लिया। इस दौरान ग्रामीणों ने तहसीलदार और हलका विधायक से पीड़ित किसान को मुआवजा देने की मांग की। ग्रामीणों कहा कहना है कि पीड़ित किसान सुभाष ठेके पर जमीन लेकर खेतीबाड़ी करता है और इसी के सहारे ही अपने परिवार का पेट पालता है। सुभाष ने जिस स्टोर हाऊस में कपास और गेहूं का भंडारण किया था उसमें आज अचानक आग लग गई। आग से कम से कम 10 लाख रुपये की कपास, लगभग सवा लाख रूपये का गेहूं, 11 हजार रुपये की खाद और लगभग 30 हजार रुपये का ट्रैक्टर का सामान और नौ लाख रुपये की कीमत का मकान तथा अन्य सामान जल कर राख हो गए।
मौके पर पहुंची दो दमकलों के अलावा ग्रामीणों ने पांच ट्रैक्टरों के स्प्रे पम्प की मदद से आग पर काबू पाया। सुभाष ने बेटी की शादी के लिए कपास का भंडारण किया था ताकि वह इसे बेच कर शादी पर खर्च कर सके। सुभाष का गुजारा खेती से ही चल रहा था। आग से उसे करीब 20 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। तहसीलदार ने कहा कि आग लगने से किसान को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है जिसकी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेज दी जाएगी।
सं.रमेश1902वार्ता
image