Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


चार वर्ष की बच्ची आसानी से हल करती है रूबिक्स क्यूब्स और पिरामिंक्स

हिसार, 10 अक्टूबर (वार्ता) मात्र चार की विलक्षण बुद्धि वाली हरियाणा के हिसार की नविका सिंघल ने विस्मित कर देने वाली उपलब्धि हासिल की है। वह रूबिक क्यूबस 3x3, 2x2 और पिरामिंक्स आदि आसानी से हल कर लेती है और देश की सबसे कम उम्र की क्यूबर है।
नविका को इसी माह मुम्बई क्यूब एसोसिएशन द्वारा आयोजित ऑनलाइन मेगा क्यूब चैम्पियनशिप 2020 में विशेष प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। उसकी इस सफलता से उसे 'वंडर गर्ल नविका‘ कहा जाने लगा है। यू-टयूब चैनल पर भी उसकी कामयाबी की तूती बोल रही है। नविका के दादा और हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व वैज्ञानिक डॉ. शिवकुमार सिंघल ने बताया कि वह निकट भविष्य में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी भाग लेगी। उसने इतनी छोटी उम्र में ही शतरंज खेलना तथा सुडोकु पज़ल हल करना शुरू कर दिया है।
नविका की दादी (डॉ.) प्रो. सविता सिंघल ने बताया कि बच्ची में गजब का आत्मविश्वास और तीव्र बुद्धि है। अंडर-7 वर्ग में वह सबसे छोटी आयु की प्रतिभागी थी। बालिका के पिता विनायक सिंघल का कहना है कि मेधावी नविका की कुशाग्रता उसे ईश्वरीय देन है और वह अभी से रूबिक क्यूब 4X4 और 5X5 को हल करने का अभ्यास कर रही है। भारतीय क्यूब संघ ने उसे उसकी उपलब्धियों को लेकर प्रमाणपत्र से सम्मानित किया है। नविका की क्यूब मेंटर रूचि जैन का कहना है कि वह बहुत परिश्रमी है। नविका की माता नमिषा राजगढ़िया का कहना है कि नविका हर चीज को बारीकी से समझने की कोशिश करती है और कुछ नया सीखने को आतुर रहती है।
सं.रमेश1647वार्ता
image