Friday, Apr 26 2024 | Time 19:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बस ऑपरेटरों की कर माफी की मियाद 31 दिसंबर तक बढ़ाई

चंडीगढ़, 30 अक्टूबर (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने राज्य के बस ऑपरेटरों को बड़ी राहत देते हुए आज सभी स्टेज कैरिज, मिनी और स्कूल बसों के लिए मोटर व्हीकल कर पर शत प्रतिशत कर (टैक्स) माफी 31 दिसंबर तक बढ़ा दी है।
इसके साथ ही करों के बकाए, ब्याज और जुर्माने के बिना अदायगी अगले साल 31 मार्च तक टाल दी है। सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि इस कदम से परिवहन क्षेत्र को सौ करोड़ रुपए का कुल वित्तीय लाभ होगा।
मुख्यमंत्री ने परिवहन मंत्री रजि़या सुल्ताना को निर्देश दिए हैं कि मिनी प्राईवेट बस मालिकों को पेश मुद्दे अगले हफ्ते तक निपटा दिए जायें । इन फ़ैसलों और दिशानिर्देशों का एलान राज्य की विभिन्न प्राईवेट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशनों के साथ एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के दौरान किया गया।
इस मौके पर परिवहन मंत्री रजि़या सुल्ताना के अलावा वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल और परिवहन विभाग के सचिव के. शिवा प्रसाद भी मौजूद थे। परिवहन विभाग ने पहले 31 दिसंबर तक 50 प्रतिशत तक ही कर माफी का सुझाव दिया गया था,लेकिन मुख्यमंत्री ट्रांसपोर्टरों की चिंताओं को मुख्य रखते हुए विभाग के सुझाव से आगे बढ़ते हुए 100 प्रतिशत राहत का एलान कर दिया।
ज्ञातव्य है कि पहले राज्य सरकार द्वारा ट्रांसपोर्टरों को दो महीनों के लिए 30 सितम्बर तक 100 प्रतिशत राहत दी गई थी।
मुख्यमंत्री ने ट्रांसपोर्टरों को पेश आ रही मुश्किलों का नोटिस लिया, जिन्होंने अपना पक्ष सामने रखते हुए इस बात की तरफ ध्यान दिलाया कि जबकि 10 प्रतिशत से भी कम लोग बस सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं तो इस सूरत में उनके लिए अपने वाहन चलाने के लिए डीज़ल की लागत पूरी करनी भी मुश्किल हो रही है।
ट्रांसपोर्ट एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराते हुए कहा कि हालाँकि राज्य के ट्रांसपोर्ट और पी.आर.टी.सी का मुख्य रूट होने के कारण काफ़ी माँग है लेकिन प्राईवेट बस ऑपरेटरों को कोविड महामारी के कारण कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है।
कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने ट्रांसपोटरों की इस बात के साथ सहमति प्रकट की कि उनका उद्योग, जिसका संचालन पूर्ण तौर पर पंजाबी ही करते हैं, को मौजूदा हालात को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से मदद की ज़रूरत है और इसी कारण उन्होंने इस वर्ष के अंत तक कुल कर में छूट दिए जाने की माँग मान ली।
शर्मा
वार्ता
image