Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ब्याज माफी योजना से किसानों को बाहर रखकर मोदी सरकार का किसान विरोधी चेहरा उजागर :

चंडीगढ़, 31 अक्टूबर (वार्ता) पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा है कि मोदी सरकार ने अपनी ब्याज माफी योजना से किसानों के कर्ज को बाहर रख कर अपना किसान विरोधी चेहरा उजागर कर दिया है। श्री सिद्धू ने आज यहां कहा कि केंद्र सरकार के इस फ़ैसले से अब कोई संदेह बाकी नहीं रह गया कि प्रधानमंत्री मोदी कारपोरेट घरानों की कठपुतली बनकर किसान, मज़दूर और गरीब विरोधी फ़ैसले ले रहे हैं।
उन्होंने बताया कि मोदी सरकार ने पिछले पाँच सालों में कारपोरेट घरानों को आठ लाख करोड़ रुपये की कर्ज माफी दी है लेकिन कर्ज के कारण आत्महत्या को मजबूर किसानों का एक पैसा भी माफ नहीं किया। कांग्रेस पार्टी ही किसानों, मज़दूरों और गरीब वर्ग के वफ़ादार हैं, जिसने हमेशा ही इनका भला सोचा है।
उन्होंने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सरकार ने किसानों का 71 हजार करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया था। अकाली सरकार जाने के बाद प्रदेश की वित्तीय हालत खराब होने के बावजूद अमरिन्दर सरकार ने तकरीबन दस हजार करोड़ रुपए के किसानों के कर्जे माफ किए।
एक अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण का हवाला देते हुए श्री सिद्धू ने कहा कि देश की चौदह प्रतिशत आबादी भुखमरी की शिकार है और यह संख्या बढ़ती जा रही है। इस सर्वेक्षण में शामिल 107 देशों में से भारत का नंबर 94वें स्थान पर है, जबकि पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे मुल्कों की स्थिति भी भारत से कहीं बेहतर है। मोदी सरकार द्वारा किए जा रहे किसान विरोधी फ़ैसले देश के करोड़ों गरीब लोगों के मुँह से रोटी छीनने का कारण बनेंगे।
शर्मा
वार्ता
image