Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:40 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मुंगफली तथा सोयाबीन के उत्पाद तैयार कर कमा सकते हैं अधिक मुनाफा : डॉ. अशोक गोदारा

हिसार,06 नवम्बर (वार्ता) चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के सायना नेहवाल कृषि प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण एवं शिक्षण संस्थान में तीन दिवसीय ‘सोयाबीन व मुंगफली के मूल्य संवर्धन उत्पाद’ विषय पर ऑनलाइन प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ हुआ।
प्रशिक्षण का आयोजन विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ. आर.एस. हुड्डा के मार्गदर्शन व देखरेख में किया जा रहा है। प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए सायना नेहवाल कृषि प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण एवं शिक्षण संस्थान के सह-निदेशक(प्रशिक्षण)डॉ. अशोक गोदारा ने कहा कि किसान सोयाबीन व मुंगफली का उत्पादन तो कर लेते हैं लेकिन उनके खाद्य उत्पाद तैयार करने की तकनीकी व सही जानकारी के अभाव में उचित दाम हासिल नहीं कर पाते। इसलिए किसान विश्वविद्यालय से सोयाबीन व मुंगफली के उत्पाद तैयार करने का प्रशिक्षण हासिल कर अधिक लाभ कमा सकते हैं। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से इस प्रशिक्षण का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आह्वान किया।
डॉ. सुरेंद्र सिंह ने मुंगफली व सोयाबीन की आहार महत्ता के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सोयाबीन व मुंगफली और इनके उत्पाद संतुलित आहार का अभिन्न अंग हैं। डॉ. डी.के. शर्मा ने इन दोनों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने पर जोर दिया। उन्होंने प्रतिभागियों को अपने घरेलू स्तर सोयाबीन व मुंगफली से दूध व अन्य उत्पाद तैयार करने की विधि से अवगत कराया। साथ ही प्रतिभागियों को घर पर ही इनके उत्पाद तैयार करने के लिए एक असाइनमेंट भी दिया। उन्होंने कहा कि इनके उत्पाद तैयार करने के लिए घर पर ही मौजूद मिक्सर, ग्राइंडर व अन्य सामान का उपयोग किया जा सकता है।
इस ऑनलाइन प्रशिक्षण में प्रदेश के विभिन्न जिलों के 20 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। इस दौरान मुंगफली व सोयाबीन से विभिन्न उत्पाद तैयार करने की विधियों पर वैज्ञानिक अपने व्याख्यानों से प्रतिभागियों को अवगत करवाएंगे और इनसे अधिक लाभ कमाने के बारे में जानकारी देंगे। प्रशिक्षण मे वैज्ञानिक प्रतिभागियों के साथ प्रशिक्षण संबंधी उनके अनुभवों को लेकर विचार-विमर्श भी करेंगे।
सं शर्मा
वार्ता
image